भारत

SCO समिट में शामिल होने चीन रवाना हुए PM मोदी

SCO समिट में शामिल होने चीन रवाना हुए PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन समिट में हिस्सा लेने के लिए चीन रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी चीन में राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. इस दौरान सुरक्षा, आतंकवाद पर भी चर्चा होगी. दक्षिण मुंबई के फोर्ट एरिया की एक इमारत में भीषण आग लग गई. एक साथ पढ़िए शनिवार सुबह की पांच बड़ी खबरें.

1- चीन रवाना हुए PM मोदी, पूर्ण सदस्य के रूप में भारत पहली बार बनेगा SCO का हिस्सा

चीन में आज से शुरू हो रहे दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के पूर्ण सदस्य के तौर पर समूह की पहली बैठक में वह भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को लेकर रोमांचित हैं. मोदी आज चिंगदाओ में एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.

2- मुंबई: फोर्ट एरिया की बिल्डिंग में भीषण आग, दमकल की 16 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं

दक्षिण मुंबई के फोर्ट एरिया में शनिवार तड़के एक इमारत में भीषण आग लग गई. आग इतनी विकराल थी कि दमकल की 16 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं. शुरुआती खबरों के मुताबिक आग बुझाने में 2 दमकल कर्मचारी जख्मी हो गए हैं. बीते एक हफ्ते में दक्षिणी मुंबई में आग लगने की यह दूसरी बड़ी घटना है.

3- कैराना में क्यों खराब हुई थी EVM, चुनाव आयोग ने ढूंढ निकाली वजह

चुनाव आयोग की टेक्निकल एक्सपर्ट टीम ने कैराना और भंडारा गोंदिया सहित दस सीटों पर हुए उपचुनाव में EVM और VVPAT मशीनों की बड़ी तादाद में खराबी की वजह ढूंढ निकाली है. टीम ने अपनी पड़ताल की रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी है. रिपोर्ट के मुताबिक अधिक गर्मी और उमस में ज़्यादा समय तक बगैर समुचित देखभाल के बाहर रहने की वजह से मशीनों में खराबी आई.

4- मध्य प्रदेश कांग्रेस को चुनाव आयोग ने दिया झटका, फर्जी वोटर आईडी की शिकायत गलत

मध्य प्रदेश में चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस को झटका लगा है. राज्य में मतदाता सूचियों में भारी पैमाने पर गड़बड़ी होने की कांग्रेस की शिकायत को चुनाव आयोग ने जांच के बाद गलत बताया है. आयोग की ओर से शुक्रवार देर शाम कांग्रेस को भेजी गयी जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि शिकायत के आधार पर गठित जांच दलों ने राज्य के चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का निरीक्षण किया, जिनमें गड़बड़ी जैसी कोई कोई बात नहीं मिली है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को चीन के पूर्वी शहर किंगडाओ में आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के दो दिवसीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. भारत और पाकिस्तान के एससीओ के पूर्ण सदस्य बनने के बाद इस संगठन की यह पहली बैठक है. किंगडाओ में मोदी शी समेत एससीओ के सदस्य देशों के नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. इस बैठक में एससीओ सदस्यों का जोर सुरक्षा, सहयोग, आतंकवाद विरोध, आर्थिक विकास और सांस्कृतिक विनिमय के क्षेत्रों पर रहेगा.

Leave a Comment