भारत

2019 में बीजेपी को विपक्ष मिलकर हराएगा : राहुल गांधी

2019 में बीजेपी को विपक्ष मिलकर हराएगा : राहुल गांधी
Congress, opposition parties will defeat BJP in 2019: Rahul Gandhi

मुंबई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी पर तीखा हमला करते हुए आज दोहराया कि मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार होगी ही और 2019 के लोकसभा चुनाव में भी विपक्ष मिलकर उसे हार देगा।

मुंबई के दो दिन के दौरे पर आए गांधी ने मंगलवार को गौरेगांव में पार्टी के बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा को हाल में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार मिली और इससे पहले वह गुजरात में बहुत मुश्किल से हार से बच पाई। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भी भाजपा की हार होगी और 2019 के लोकसभा चुनाव में भी विपक्ष और पूरा हिंदुस्तान मिलकर भाजपा को हराएगा।

गांधी ने कहा कि मोदी सरकार के राज में भ्रष्टाचार चरम पर है। यहां तक की देश की धरोहर को भी नहीं छोड़ा जा रहा है। मोदी पर देश को बांटने और नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए गांधी ने कहा कि उन्होंने वादे पूरे न कर युवाओं, किसानों और गरीब लोगों को धोखा दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह हिन्दुस्तान में बहुत से शहर हैं लेकिन मुंबई एक ऐसा शहर है जो सबको जोड़ने का काम करता है। मुंबई जिस तरह सबको एक साथ लेकर चलता है उसी तरह कांग्रेस पार्टी सबको एक साथ लेकर आगे बढ़ती है। कांग्रेस ने देश में किसी भी व्यक्ति को डराकर कुचलने का काम नहीं किया।

उन्होंने सवाल किया कि चार साल में मोदी, भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने मुंबई और हिंदुस्तान को क्या दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हर वर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था लेकिन कुछ नहीं किया। देश में किसानों की अनदेखी की जा रही है। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री को अपने 15 से 20 अमीर मित्रों की ही चिंता रहती है।

गांधी ने कहा कि मोदी का ‘मेक इन इंडिया’ का जो उद्देश्य था वह हासिल नहीं हो रहा है और जो लोग इसे सफल बनाने में योगदान कर सकते थे भाजपा सरकार उनका समर्थन नहीं कर रही है।

नोटबंदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हंसते हुए 500 और एक हजार रुपए की मुद्रा को रद्दी बना दिया। उन्होंने यह भी नहीं सोचा कि छोटे दुकानदारों और गरीब लोगों का क्या होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि नीरव मोदी, विजय माल्या और ललित मोदी जैसे लोगों को सरकार ने बिना कर्ज चुकाये भाग जाने का मौका दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी ने पूरे देश को बांटने तथा नफरत फैलाने की कोशिश की है और युवाओं, किसानों तथा गरीबों को घोखा दिया है। उनके बयानों को ध्यान से सुनने पर उनकी आवाज में अब डर दिखाई देता है। वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) का उल्लेख करते हुए गांधी ने कहा कि ‘गब्बर सिंह टैक्स’ ने मुंबई के सब कारोबार बंद कर दिए लेकिन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पुत्र के कारोबार पर कोई अंतर नहीं आया और उसने 50 हजार रुपए को तीन महीने में 80 करोड़ रुपए में बदल दिया।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने वाजपेयी सरकार के खिलाफ संघर्ष किया किंतु जब वह बीमार पड़े तो मैं सबसे पहले उन्हें देखने अस्पताल गया। यह कांग्रेस की सोच और इतिहास है कि वह अपने विरोधियों का भी आदर करती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हिंदू धर्म की बात करते हैं, हिंदू धर्म में गुरु से बड़ा कोई नहीं होता। मोदी के गुरु लाल कृष्ण आडवाणी थे लेकिन वह उनका सम्मान नहीं करते हैं।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं के हितों की रक्षा का आश्वासन देते हुए गांधी ने कहा कि उनकी आवाज सनने की जिम्मेदारी उनकी है। गुजरात और कर्नाटक के कार्यकर्ता यह बता सकते हैं कि कैसे पार्टी ने जमीनी कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव में टिकट देकर उनका सम्मान किया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कांग्रेस का नया कार्यालय बन रहा है और उसमें एक ऐसी दीवार बनाने की योजना है जिस पर पार्टी के लिए बलिदान देने वाले कार्यकर्ताओं के नाम अंकित किए जाएंगे।

Article 2019 में बीजेपी को विपक्ष मिलकर हराएगा : राहुल गांधी took from Sabguru News.

Leave a Comment