राजस्थान

10 नलकूपों से 50 लाख लीटर पानी प्रतिदिन

जयपुर——– दौसा शहर के बाशिंदों के लिए खुशखबर यह है कि अब उन्हें पेयजल की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी। जलदाय विभाग ने पेयजल व्यवस्था को सुदृ़ढ़ करते हुए शहर में प्रतिदिन 50 लाख लीटर पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री दिनेश शर्मा ने बताया कि इससे पूर्व शहर में एक एमएलडी (10 लाख लीटर) पेयजल नलकूपों से जबकि 2 एमएलडी पानी बीसलपुर से उपलब्ध हो पाता था। इससे विभाग शहर में 72 से 96 घंटों में पेयजलापूर्ति कर पाता था।

उन्होंने बताया कि शहर की आबादी और भीषण गर्मी में बढ़ती मांग को देखते हुए विभाग ने हाल ही बाणगंंगा में 10 नए नलकूप लगा दिए गए हैं। इनमें से 8 के द्वारा पेयजल उत्पादन किया जाने लगा है जबकि 2 नलकूपों से भी जल्द ही पेयजल लिया जाने लगेगा।

उन्होंने बताया कि बीसलपुर पेयजल परियोजना से आधा एमएलडी यानी कि करीब 5 लाख लीटर अतिरिक्त पेयजल उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था दी है। इससे अब शहरवासियों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा।

श्री शर्मा ने कहा कि इसके अलावा शहर में जहां कहीं भी विभाग द्वारा पेयजलापूर्ति नहीं हो रही वहां आगामी दो माह तक करीब 100 टैंकरों द्वारा पेयजल उपलब्ध करवाया जाता रहेगा।

—–

Leave a Comment