राजस्थान

रेडक्रास द्वाराआयोजित रक्तदान शिविर में 38 यूनिट रक्त एकत्रित

रेडक्रास द्वाराआयोजित रक्तदान शिविर में 38 यूनिट रक्त एकत्रित

अजमेर । होटल गेट वे रिसोर्ट होकरा(पुष्कर) भारतीय रेडक्रास सोसायटी जिला शाखा,अजमेर एवं सम्भागीय रक्त्कोष जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय,अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन होटल गेटवे होकरा में किया गया ।

शिविर में जवाहर लाल नेहरू सम्भागीय रक्तकोष की चिकित्सक डा नेहा विजय ने रक्तदाताओं को आव्हान करते हुए कहा कि स्वस्थ इन्सान के शरीर में करीब पांच लीटर रक्त होता है जिसमें से साढे तीन सौ ग्राम रक्त तीन माह में एक बार देने से शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी नहीं आती है अपितु नए रक्त संचार से स्फूर्ति बनी रहती है शिविर को रेडक्रास के सचिव कर्नल के0डी0उपाध्याय ने रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रक्तदान से अच्छा जीवन में कोई दान नहीं है ।कर्नल ने कहा कि दुर्घटनाओ में शिकार व्यक्तियों के लिये,अस्पताल में आकस्मिक आवश्यकताओं के लिये,प्राकृतिक आपदाओं में जरूरत होने पर आपका दिया हुआ रक्त इन रोगियों की जिन्दगियां बचाता है।

रेडक्रास के संगठन सचिव जीवनसिंह चौहान ने कहा कि प्रत्येक नौजवान अपने जन्म दिन या विवाह की वर्ष गांठ पर,राष्ट््रीय पर्व या धार्मिक पर्व पर, विश्व रक्तदाता दिवस या विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हर तीन माह के अन्तराल में अवश्य रक्तदान करें। चौहान ने कहा कि अपने जीवन में जीते जी रक्तदान और मृत्युपरान्त देहदान के ध्येय वाक्य को अपने जीवन का आदर्श बनाए। होटल गेैटवे रिसोर्ट के जनरल मैनेजर मानवेन्द्रसिंह राठौड एवं अतिरिक्त मैनेजर जितेन्द्र राठौड ने उनकी होटल में आकर रक्तदान शिविर का आयोजन करने पर रेडक्रास सोसायटी व जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय की पूरी टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। शिविर में होटल गेटवे रिसोर्ट की और से अभयसिंह राजावत,मनीष गहलोत, दिव्या राठौड,करूणा शेखावत एवं जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय रक्तकोष की और से गंगासिंह,धर्मदास सहित पूरी टीम उपास्थित थी। आज के शिविर में 38 उक्तदाताओं ने अपना स्वैच्छिक रक्तदान किया ।

Article रेडक्रास द्वाराआयोजित रक्तदान शिविर में 38 यूनिट रक्त एकत्रित took from Sabguru News.

Leave a Comment