राजस्थान

1.29 लाख भर्तियों का कैलेंडर जारी, अप्रैल में जारी हाेंगे विज्ञापन: राजस्थान कैबिनेट में कई अहम फैसले

1.29 लाख भर्तियों का कैलेंडर जारी, अप्रैल में जारी हाेंगे विज्ञापन: राजस्थान कैबिनेट में कई अहम फैसले

जयपुर. प्रदेश में जुलाई तक 1.29 लाख नौकरियों के लिए भर्ती परीक्षाएं पूरी कर ली जाएंगी। इनमें आरपीएससी व अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के जरिए 1.08 लाख भर्तियों के अलावा 21 हजार भर्तियां सफाईकर्मियों की होंगी। मंगलवार को मुख्यमंंत्री वसुंधरा राजे की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में कैलेंडर को मंजूरी दी गई। पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि अप्रैल में इन भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी होंगे। जुलाई तक सभी परीक्षाएं करा ली जाएंगी।

कैबिनेट में कई अहम फैसले

पूर्व सैनिकों को राज्यसेवा में 5% आरक्षण ए तथा बी श्रेणी के भूतपूर्व सैनिकों को राज्य सेवा में 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इसके लिए राजस्थान सिविल सेवा भूतपूर्व सैनिक आमेलन में संशोधन किया जाएगा।

सेना में प्रोबेशन पूरा नहीं कर पाने वाले रंगरूटों को एक्स सर्विस मैन मानने का निर्णय लिया गया।

– कैबिनेट ने अगस्त तक दो लाख कृषि कनेक्शन जारी करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। अप्रैल के पहले सप्ताह से कृषि कनेक्शन दिए जाने का काम शुरू होगा। -झालावाड़ हवाईपट्टी का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने का फैसला हुआ। हवाई पट्‌टी के लिए अब तक 169 करोड़ रुपए खर्चकिए जा चुके हैं।

– बायोमास प्लांट लगाने के लिए 2 साल की समय सीमा तय कर रखी थी। अब इसे बढ़ाकर 3 साल कर दिया गया है। इसके अलावा स्टेट एंपावर्ड कमेटी अगर चाहेगी तो इस समय सीमा को बढ़ा सकेगी।

– बिजली कंपनियों के लिए बैंकों से ऋण प्रबंध करने के लिए बनाई गई राजस्थान राज्य विद्युत वितरण निगम लिमिटेड कंपनी को बंद करने का फैसला लिया गया है।

– राजस्थान माइन एंड जियोलॉजिकल डिपार्टमेंट में काम कर रहे 166 वर्कचार्ज कर्मचारियों को कनिष्ठ लिपिक के रूप में नियमित वेतन श्रृंखला दिए जाने का निर्णय भी लिया गया।

– प्रदेश में ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड के गठन को मंजूरी दी गई है। इसकी अध्यक्षता समाज कल्याण मंत्री करेंगे।

– इनके अलावा 15 शासकीय सदस्य व 6 गैर शासकीय सदस्य होंगे। कैबिनेट ने निवेश प्रोत्साहन नीति में संशोधन करने का फैसला लिया है। इसके तहत रोजगार सृजन अनुदान, वैट व सीएसटी के तहत मिल रहे फायदे अब एसजीएसटी में भी दिए जाएंगे।

– वंशावली संरक्षण एवं संवर्धन अकादमी के बनेंगे नियम। वंडर सीमेंट लिमिटेड को एलओआई बहाल करने का फैसला भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज का नाम राजमाता विजयाराजे सिंधिया के नाम पर।

– एनआईडी के लिए देहमीकला में 12 हजार 62 वर्गगज निशुल्क जमीन।

– बीएसएफ कर्मियों के लिए ग्रुप हाउसिंग के लिए देहमीकला में 12 हजार वर्गगज भूमि।

हर नेता एक जिले में रुकेगा तीन दिन, दौरे पूरे करके सीएम को देंगे फीडबैक

– आने वाले विधानसभा चुनावों में जमीन मजबूत करने के लिए भाजपा प्रदेश में अपने बड़े नेताओं के दौरे शुरू करने जा रही है। ये दौरे 31 मार्चसे पहले पूरे कर लिए जाएंगे। इसके बाद 15 अप्रेल से जुलाई माह तक मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे प्रदेश की यात्रा पर निकलेंगी। राजे की यात्रा की शुरुआत उदयपुर संभाग से होगी। मार्च तक करीब 35 बड़े नेता प्रदेश के जिलों में जाएंगे। यहां वे ग्राउंड रिपोर्ट लेकर राजे को फीडबैक देंगे।

– इनमें प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, राज्य प्रभारी अविनाश राय खन्ना, राज्य सभा सांसद भूपेंद्र यादव, मदनलाल सैनी व किरोड़ी लाल मीणाव राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य शामिल होंगे। हर नेता एक जिले में तीन-तीन दिन रुकेगा। इस दौरान वे यहां सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगे। यहां वे आरएसएस, जिला संगठनों व मंडल पदाधिकारियों से बैठक करेंगे। इनके अलावा पार्षद,विद्यार्थी परिषद के लोगों से भी मिलेंगे और संगठन की मजबूती को लेकर रणनीति तैयार करेंगे। यहां से जो फीडबैक मिलेगा उसे सीएम वसुंधरा राजे को दिया जाएगा।

– इसके बाद राजे अप्रेल से अपनी प्रदेश यात्रा शुरू करेगी। दौरों की रूप रेखा को लेकर मंगलवार को मंत्रीमंडल की बैठक में भी चर्चा की गई। मंत्रियों को जिलावार कार्यक्रम तय करने के निर्देश दिए गए। उधर, भाजपा मीडिया संपर्क प्रमुख आनंद शर्मा के अनुसार संगठन महामंत्री चंद्रशेखर 21 से 23 तक उदयपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। वहीं प्रदेशाध्यक्ष परनामी 22 से 24 मार्च तक बीकानेर के दौरे पर रहेंगे।

सबसे ज्यादा 64 हजार भर्तियां जुलाई में

माह – भर्ती पद

मार्च- 3168

अप्रैल- 10400

मई – 12,000

जून – 40,000

जुलाई – 64000

Leave a Comment