राजस्थान

टीएडी के विकास कार्यो को ओर अधिक गति दें: देथा

टीएडी के विकास कार्यो को ओर अधिक गति दें: देथा
TAD commissioner bhawanisingh detha addressing officers in sirohi

सिरोही, 22 मार्च। उदयपुर के संभागीय आयुक्त एवं पदेन आयुक्त टीएडी भवानीसिंह देथा ने कहा कि टीएडी के विकास कार्यो व माडा योजनाओं तथा स्कील डवपमेंट के कार्यो को ओर अधिक गति दें ताकि इस क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित हो सके।
वे आज कलैक्ट्री सभागार में संबंधित अधिकारियों से वित्तीय वर्ष 2017-18 की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कहीं। उन्हांेंने कहा कि इस योजनाओं के तहत कराए जाने वाले कार्यो के लिए बजट के प्रस्ताव भिजवाएं ताकि बजट आवंटित किया जा सके साथ ही आवासीय विद्यालयों में सरकारी गतिविधियों नियमानुसार संचालित रहें।

उन्होंने निर्देश दिए कि माडा के अन्तर्गत जो आवेदन शेष रहें है उन्हें आक्षेप की पूर्ति कर भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि समस्त छात्रावासों के मरम्मत के लिए प्रस्ताव जो प्राप्त हुए है, उनकी स्वीकृतियां जारी की गई है तथा स्वच्छ परियोजना उदयपुर को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया गया है साथ ही उन्होंने बजट का समया पर उपयोग करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने छात्रावासों में अध्ययनरत छात्राओं के परीक्षा परिणामों को ओर अधिक सुधारने पर बल दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि होनहार बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए पे्ररित करें ताकि उन्हें इन क्षेत्रों में चल रही योजनाओं को लाभ उन्हें मिल सके। उन्होंने मिल रही छात्रवृति , छात्राओं के प्रवेश की स्थिति , छात्रावासों में सीटों की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए साथ ही उन्होंने मनरेगा , इंदिरा आवास योजना एवं व्यक्तिगत लाभ के कार्यो , कृषि योजनाओं की जानकारी ली।
जिला कलक्टर संदेश नायक ने जिले में माडा एवं टीएडी योजना व विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए इनमें संचालित छात्रावासों व प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने पंचायतीराज संस्थान, कृषि, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कोष इत्यादी की प्रगति की जानकारी दी।
उन्होंने आवासीय विद्यालयों में अध्ययनरत बालिका की शिक्षा पर जोर देते हुए उन्हें उच्च शिक्षा ग्रहण कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए साथ ही उन्होंने संबंधित योजनाओं की जानकारी ली। इस पर परियोजना अधिकारी टीएडी आबूरोड द्धारा अवगत कराया गया कि छात्र गृह किराया योजना में 67 छात्रों व उच्च शिक्षा जन जाति 18 छात्राओं को आर्थिक सहायता से लाभंावित किया गया है।

कक्षा 11 व 12 वीं की 74 बालिकाओं को आर्थिक सहायता से लाभांवित किया गया है तथा 25 प्रतिभावान छात्रों को भी लाभांवित किया है। जानकारी दी कि 65 प्रतिशत के अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्राओं को 16 आवेदन प्राप्त हुए है, जिनमें से 12 छात्राओं को मिल गई है, वह शेष रही को भी जल्द ही वितरित की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी केसरलाल मीणा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचन्द्र गरवा , टीएडी उदयपुर के अधीक्षण अभियन्ता आर.के. मंडोत समेत विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Article टीएडी के विकास कार्यो को ओर अधिक गति दें: देथा took from Sabguru News.

Leave a Comment