राजस्थान

इण्डिया प्राइड पुरस्कार से सम्मानित

जयपुर———– मुुख्य मंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत दो वर्षों में प्रदेश के भू-जल स्तर में बढोतरी एवं कृषि क्षेत्र में वृद्धि के फलस्वरूप राजस्थान रिवर बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण को इण्डिया प्राइड पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

केन्द्रीय पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस एवं रेल मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान तथा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिष्ठित समाचार पत्र दैनिक भास्कर द्वारा नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्रीराम वेदिरे को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

उल्लेखनीय है कि अभियान के प्रथम चरण में किये गये वर्षा जल संरक्षण के कार्यों के फलस्वरूप प्रदेश के गैर मरूस्थलीय क्षेत्र मंभ भू-जल में औसतन 4.66 फीट की वृद्धि हुई है।

प्रथम चरण में 33 जिलों की सभी 295 पंचायत समितियों के 3530 गांवों के 3529 से अधिक जल संरक्षण कार्य पूरे किये गये जिसके परिणामस्वरूप अभियान से प्रभावित क्षेत्र में टैंकरों द्वारा पेयजल की आपूर्ति में 56 फीसदी की कमी आई है और बंद पडे़ 63.64 फीसदी हैंड पम्पों में फिर से जलापूर्ति के साथ ही 19.72 फीसदी बंद पडे़ नलकूप फिर से पुनर्जीवित हो गये।

अभियान में जल संरक्षण ढांचे के निर्माण से एकत्रित हुए जल से 66.879 हैक्टेयर क्षेत्र में बढ़ोतरी दर्ज की गई वहीं 23.88 फीसदी खुले कुंए भी पुनर्जीवित हुए है एवं जल संरक्षण कार्यों के फलस्वरूप इकट्ठा हुए जल में 45 लाख पशुधन एवं 41 लाख ग्रामीण जन भी लाभांवित हुए हैं।

Leave a Comment