राजस्थान

राजस्थान फसली ऋण माफी योजना -2018 – — 156 कृषकों का 32.99 लाख का ऋण माफ

जयपुर——— उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण और कृषि क्षेत्र के सर्वांगीण विकास की दिशा में अनथक प्रयास कर रही है और इससे प्रदेश में कृषक कल्याण गतिविधियों का विकास एवं विस्तार हुआ है।

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि राजस्थान फसली ऋण माफी योजना – 2018 किसानों को दोहरा लाभ प्रदान कर रही है। एक तरफ किसानों के पूर्व में लिए गए फसली ऋण माफ हो रहे हैं तो दूसरी तरफ उतना ही ऋण पाने की सुविधा भी मुहैया करवायी है। इस प्रकार की योजना आज तक कभी नहीं देखी गई।

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी राजसमन्द पंचायत समिति की एमडी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के समीप स्थित खेल मैदान में नान्दोली ग्राम सेवा सहकारी समिति के तत्वावधान में आयोजित राजस्थान फसली ऋण माफी योजना- 2018 के अन्तर्गत ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरण समारोह में उपस्थित कृषकों और ग्रामीणों को संबोधित कर रही थीं।

समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, पर्यटन, कला एवं संस्कृति मंत्री तथा राजसमन्द जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा, प्रभारी सचिव श्री आनंद कुमार, जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा, भानु पालीवाल, सत्यनारायण पूर्बिया आदि अतिथियों ने क्षेत्र के किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्रों का वितरण कर योजना की गतिविधियों का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने ग्रामीणों से कहा कि वे चौतरफा विकास की गतिविधियों को देखें और उन सभी लोगों को हरसंभव प्रोत्साहन एवं सहयोग करें जो ग्रामीण विकास का सुनहरा स्वरूप दर्शाने के लिए समर्पित कार्य करने में विश्वास रखते हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की प्रदेश के कृषकों के प्रति संवेदनशीलता का ही परिणाम है कि राजसमन्द झील से निकलने वाली दायीं और बायीं मुख्य नहरों की मरम्मत के लिए 28 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली। जिससे राजमन्द झील की मुख्य नहरों तथा खारी फीडर का सुदृढ़ीकरण हो सका। इसके फलस्वरूप एमड़ी सहित आस-पास के दर्जनों गांवों और ढांणियों के सूखे पड़े खेतों में भी फसलेें लहलहायी हैं और यहां के किसानों के चेहरों पर एक सुकूनदायी मुस्कान दिखी है।

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि गत कुछ वषोर्ं में एमड़ी ग्राम पंचायत में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। जिसमें श्मशान घाट का विकास, 15 लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन, भट्टखेड़ा, नान्दोली तथा स्टेशन पर सुलुस लगाने, गौरव पथ निर्माण, बनास नदी पर सरफेस बेरियर जैसे अनेकों विकास कार्य पूर्ण किए गए हैं।

एमड़ी बायपास की भी स्वीकृति हो चुकी है। जिससे सुगम यातायात तथा आए दिन होने वाले रोड जाम से भी निजात मिलेगी। इस दौरान ग्रामीणों ने भाटोली बनास नदी पर पुलिया निर्माण की मांग की। जिस पर मंत्री ने आश्वासन दिया कि पुलिया की जल्द स्वीकृति की जाएगी।

समारोह में पर्यटन, कला एवं संस्कृति मंत्री तथा राजसमन्द जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा ने किसानों के लिए ऋण माफी योजना को ऎतिहासिक बताया और कहा कि कृषकों के 50 हजार रुपये तक के ऋण माफ होने से उन्हें आर्थिक रूप से सम्बल मिला है तथा आर्थिक रूप से अधिक सक्षम होकर खेती कर पाएंगे। उन्होंने क्षेत्रीय विकास के लिए उच्च शिक्षा मंत्री की तारीफ की और ग्रामीणों को सरकारी योजनाएं गिनाते हुए कहा कि इनका लाभ पाएं और जीवन को संवारें।

156 कृषकों का 32.99 लाख का ऋण माफ

सहकारी समितियों के उप रजिस्ट्रार श्री भगवतीलाल स्वर्णकार ने योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि नान्दोली ग्राम सेवा सहकारी समिति के तत्वावधान में आयोजित इस शिविर में 156 कृषकों के 32.99 लाख रुपये के ऋण माफ किए गए हैं।

शिविर में उपस्थित कृषकों तथा ग्रामीणों को राजसमन्द जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी, प्रभारी सचिव श्री आनन्द कुमार, जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी सहित समाजसेवी सर्व श्री भंवरलाल शर्मा, सत्यनारायण पूर्बिया आदि ने भी संबोधित किया तथा कृषकों का आह्वान किया कि वे सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Leave a Comment