राजस्थान

राजस्थान दिवस – 2018—पुलिस के टैटू शो ने बांधा समां

Capture

जयपुर—– राज्यपाल श्री कल्याण सिंह ने बुधवार को यहां जे.डी.ए. पोलो ग्राउण्ड में राजस्थान ज्योति प्रज्ज्वलित कर राजस्थान उत्सव का रंगारंग आगाज किया। राज्यपाल ने राजस्थान उत्सव-2018 के शुभारम्भ की विधिवत घोषणा की।

राज्यपाल श्री सिंह को राजस्थान दिवस मैराथन के विजेताओं ने राजस्थान उत्सव मशाल वाहको के साथ उत्सव की मशाल सौंपी।

समारोह की शुरूआत में पुष्कर के श्री नाथूलाल एवं समूह ने नगाड़ा वादन किया। इसके बाद राजस्थान पुलिस के आकर्षक टैटू शो ने जेडीए पोलो ग्राउंड पर बड़ी संख्या में उपस्थित दर्शकाें के बीच डॉग शो, बैण्ड शो व हॉर्स शो आदि के शानदार प्रदर्शन से समा बांध दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर ‘दीपा‘ ने की। विशिष्ट अतिथि खेल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खीवंसर थे। समारोह में उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री श्री संदीप कुमार सिंह, महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, युवा एवं खेल मामलात विभाग श्री जेसी महान्ति, अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन श्री सुबोध अग्रवाल, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस श्री राजीव दासोत, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध शाखा श्री पंकज कुमार सिंह सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के मेलिनोईस डॉग्स ने जीता सबका दिल
कार्यक्रम में हुएडॉग शो में बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के लगभग एक दर्जन डॉग्स मेलिनोईस डॉग्स ने अपने ‘हैंडलर्स‘ के इशारो पर अनेक आर्कषक प्रदर्शन करते हुए सबका दिल जीत लिया। मेलिनोईस डॉग्स द्वारा दिखाये गए करतबों में बाधाओं को पार करना, अपराधी की पहचान करना, ऊंचाई पर छिपे अपराधियों तक पहुंचना, मोटर साईकिल पर भाग रहे चैन स्नेचर को दौड कर पकडना तथा बस में यात्रियों का अपहरण कर ले जा रहे आतंकियों पर चलती बस में प्रवेश कर काबू करने जैसे प्रदर्शन शामिल थे। इसके साथ ही इन डॉग्स ने एक्शन ड्रिल में आर्कषक मुद्राओं का प्रदर्शन एवं ऑबिडियेंस ड्रिल के साथ अटैचियों में रखी ड्रग को पकड़ने आदि के भी हैरतअंगेज प्रदर्शन दिखाए। डॉग डेल्टा ने ग्राउंड पर प्रदर्शित किये गए भारत, पाकिस्तान, चीन व बांग्लादेश के नक्शों में से भारत के मानचित्र की पहचान कर सभी को बेहद प्रभावित किया।

उल्लेखनीय है कि बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के मेलिनोईस डॉग्स की सेवाएं अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास व्हाइट हाउस, अमेरिकी सीक्रेट सर्विस, रूसी नौ-सेना, रॉयल आस्ट्रेलियन एयरफोर्स सहित विश्व के श्रेष्ठ रक्षा व पुलिस संस्थानों में ली जा रही है। इस नस्ल के डॉग्स की सूंघने की क्षमता आम आदमी से 40 गुना अधिक होती है। इन डॉग्स के लिये हर मौसम अनुकूल है। इस समय प्रदेश में राजस्थान पुलिस के पास मेलिनोईस नस्ल के कुल 29 डॉग्स है। राजस्थान पुलिस ने इन डॉग्स के सहयोग से अनेक संगीन अपराधों को बेनकाब किया है। मेलिनोईस कैसर ने मुहाना में हत्या के आरोपी को 1 घण्टे में ही खोज निकाला था। इसी प्रकार मेलिनोईस चार्ली ने भरतपुर में 9 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म कर हत्या के आरोपी को पकडवाने में सहयोग किया। मेलिनोईस डेल्टा को गोविन्दगढ में 500 मीटर गहराई में छुपाये गहनों को खोज निकालने पर डीजीपी डिस्क प्रदान की गई है। इसी प्रकार मेलिनोईस लीमा को भी हलैना के जंगल से मृतक का शव तलाशने पर डीजीपी डिस्क प्रदान की गई थी। इन चारों डॉग्स ने भी शो के दौरान अपने नायाब प्रदर्शन से समारोह में मौजूद लोगों की प्रशंसा प्राप्त की।

पुलिस सैन्ट्रल बैण्ड ने बिखेरी मधुर स्वर लहेरियां

टैटू शो में राजस्थान पुलिस के सैन्ट्रल बैण्ड ने ग्लोरियस विक्ट्री मार्च की फोरमेशन बनाने के साथ ही ‘धरती धोरा री….‘ गीत की धुन बजाते हुए मधुर स्वर लहरियों से दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2005 में गठित इस बैण्ड ने गत वर्ष पंजाब में आयोजित अखिल भारतीय पुलिस बैण्ड प्रतियागिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था।

घुड़सवारी में रिसाला दस्ते का नायाब प्रदर्शन

कार्यक्रम मेंराजस्थान पुलिस के रिसाला दस्ते के जवानों ने धुड़सवारी के जरिए अपनी बहादुरी व जांबाजी से भरपूर कारनामों का सिक्का जमाया। इसमें बैण्ड की सुमधुर ध्वनियों के बीच भालों के साथ दौड़ते हुए घुड़सवारों ने लहरियां, जलेबी, क्रॉसिंग आदि अलग-अलग शो दिखाए।

टेंट पैकिंग, 3 टेंट पैकिंग एवं शो जम्पिंग की नायाब प्रस्तुतियां दीं। इस रिसाला दस्ते के प्रदर्शन में हैदराबाद में आयोजित अखिल भारतीय पुलिस घुडसवारी प्रतियागिता में प्रतियोगिता के बेस्ट राईडर श्री भागचन्द एवं बेस्ट हॉर्स जैनी के प्रदर्शन भी शामिल थे।

टैटू शो में बीएसएफ की 50 महिला मोटरसाईकिल राइडर्स ने सीमा सुरक्षा बल की महिला कमाण्डो सीमा भवानी के नेतृत्व में मोटर साईकिल पर गति, संतुलन व बहादुरी के अद्भुत एवं रोमांचकारी करतब दिखाते हुए महिला सशक्तीकरण के नए दौर का परिचय कराया।

Leave a Comment