राजस्थान

राजस्थान दिवस समारोह-2018 —टैटू शो का आयोजन

1

जयपुर——— राजस्थान दिवस समारोह-2018 के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला में राजस्थान पुलिस टैटू शो का आयोजन बुधवार 28 मार्च को सांय 5.30 बजे रामबाग स्थित राजस्थान पोलो ग्राउण्ड में किया जाएगा। इस टैटू शो के लिये मंगलवार को सांय फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया।

महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा ने बताया कि इस टैटू शो में राजस्थान पुलिस द्वारा डॉग शो, बैण्ड वादन एवं घुडसवारी के आर्कषक करतब दिखाने के साथ ही बीएसएफ कीे महिला मोटर साईकिल राईडर्स की टीम द्वारा भी रोमांचकारी करतब प्रदर्शित किये जायेगें।

मेलिनोईस डॉग्स पकडेगें अटैचियों में रखी ड्रग

डॉग शो में बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के मेलिनोईस डॉग्स के लगभग एक दर्जन डॉग्स द्वारा अनेक आर्कषक प्रदर्शन किये जायेगें। इन प्रदर्शनों में बाधाओं को पार करना, अपराधी की पहचान करना, ऊंचाई पर छिपे अपराधियों तक पहूंचना, मोटर साईकिल पर भाग रहे चैन स्नेचर को दौड कर पकडना शामिल है।

डॉग्स द्वारा एक्शन ड्रिल में आर्कषक मुद्राओं का प्रदर्शन एवं ऑबिडियेंस ड्रिल के साथ अटैचियों में रखी ड्रग को पकड़ना आदि का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

सूंघने की क्षमता आम आदमी से 40 गुना अधिक

उल्लेखनीय है कि बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के मेलिनोईस डॉग्स की सेवाएं अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास व्हाइट हाउस, अमेरिकी सिक्रेट सर्विस, रूसी नौ-सेना, रॉयल आस्ट्रेलियन एयरफोर्स सहित विश्व के श्रेष्ठ रक्षा व पुलिस संस्थानों में ली जा रही है।

इस नस्ल के डॉग्स की सूंघने की क्षमता आम आदमी से 40 गुना अधिक होती है। इन डॉग्स के लिये हर मौसम अनुकुल है। इस समय प्रदेश में मेलिनोईस नस्ल के कुल 29 डॉग्स है ।

राजस्थान पुलिस ने इन डॉग्स के सहयोग से अनेक संगीन अपराधों को बेनकाब किया है। मेलिनोईस कैसर ने मुहाना में हत्या के आरोपी को 1 घण्टे में ही खोज निकाला। इसी प्रकार मेलिनोईस चार्ली ने भरतपुर में 9 वर्षिय बालिका के साथ दुष्कर्म कर हत्या के आरोपी को पकडवाने में सहयोग किया।

मेलिनोईस डेल्टा को गोविन्दगढ में 500 मीटर गहराई में छुपाये गहनों को खोज निकालने पर डीजीपी डिस्क प्रदान की गई। इसी प्रकार मेलिनोईस लीमा को हलैना के जंगल से मृतक का शव तलाशने पर डीजीपी डिस्क प्रदान की गई थी। डॉग शों में इन चारों डॉग्स द्वारा भी प्रदर्शन किये जायेंगें।

राजस्थान पुलिस सैन्ट्रल बैण्ड द्वारा मधुर स्वर लहरियां

टैटू शों में राजस्थान पुलिस सैन्ट्रल बैण्ड द्वारा ग्लोरियस विक्ट्री मार्च की फोरमेशन बनाने के साथ ही धरती धोरा री की मधुर स्वर लहरियों से दर्शकों को मंत्र मुग्ध किया जायेगा। वर्ष 2005 में गठित इस बैण्ड ने गत वर्ष पंजाब में आयोजित अखिल भारतीय पुलिस बैण्ड प्रतियागिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था।

बेस्ट राईडर श्री भागचन्द एवं बेस्ट हॉर्स जैनी के प्रदर्शन

राजस्थान पुलिस के रिसाला दस्ते द्वारा बहादुरी व जांबाजी से भरपूर कारनामों का हैरत अंगेज प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें बैण्ड की सुमधुर स्वर लहरियों पर भालों के साथ दौड़ते हुए घोड़ों पर घुड़सवार लहरियां, जलेबी, क्रॉसिंग आदि अलग-अलग आकृतियों का प्रदर्शन करेंगे।

टेंट पैकिंग, 3 टेट पैकिग एवं शो जम्पिंग की प्रस्तुतियां दी जाएगी। इस रिसाला दस्ते के प्रदर्शन में हैदराबाद में आयोजित अखिल भारतीय पुलिस घुडसवारी प्रतियागिता में प्रतियोगिता के बेस्ट राईडर श्री भागचन्द एवं बेस्ट हॉर्स जैनी के प्रदर्शन भी शामिल है।

टैटू शो में बीएसएफ की महिला मोटरसाईकिल राइडर्स द्वारा गति, संतुलन व बहादुरी से भरपूर रोमांचकारी मोटर साईकिल करतब दिखाएं जायेंगे।

Leave a Comment