राजस्थान

‘कैंसर आउट‘ के लिए राजस्थान राॅयल्स हुआ गुलाबी

IPL 2018 : Rajasthan Royals to don pink jersey against CSK
IPL 2018 : Rajasthan Royals to don pink jersey against CSK

जयपुर। राजस्थान राॅयल्स ने टाटा ट्रस्ट के सहयोग से आरंभ किए गए राज्यव्यापी ‘कैंसर आउट‘ अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ बुधवार को अपने आगामी मैच के लिए एक विशेष जर्सी का अनावरण किया।

राजस्थान राॅयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 11 मई को यहां होने वाला मैच ‘कैंसर आउट‘ अभियान के तहत सभी के बीच कैंसर की शीघ्र जांच को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य के लिए समर्पित होगा। इस अभियान को राजस्थान में राजस्थान सरकार, नेशनल कैंसर ग्रिड, इंडियन कैंसर सोसायटी और इंडियन डेंटल एसोसिएशन के सहयोग से चलाया जा रहा है।

इसकी शुरुआत करते हुए राजस्थान राॅयल्स के खिलाड़ी अजिंक्या रहाणे, हेनरिक क्लासन, कृष्णप्पा गौतम और महिपाल लोमरोर ने एसएमएस हाॅस्पिटल जाकर कैंसर रोग विभाग में अपनी-अपनी जांच करवाई जिसका उद्देश्य कैंसर की शीघ्र जांच को बढ़ावा देना था।

इसके बाद टीम ने एसएमएस मेडिकल कालेज में एक प्रेस सम्मेलन आयोजित किया जहां एक विशेष जर्सी का अनावरण किया गया। इस अवसर पर डाॅ. वीके माथुर, निदेशक (लोक स्वास्थ्य) एवं आयुक्त (खाद्य एवं सुरक्षा), डाॅ. यूएस अग्रवाल, प्राचार्य, एसएमएस मेडिकल कालेज, बर्जिस एस तापारोपवाला, सीएफओ एवं कंपनी सचिव, टाटा ट्रस्ट तथा रंजीत बड़ठाकुर, कार्यकारी चेयरमैन राजस्थान राॅयल्स उपस्थित थे।

इस अभियान के अंतर्गत लोगों के बीच जागरूकता के लिए राजस्थान राॅयल्स विशेष जर्सी पहनकर मैदान में उतरेगा। राॅयल्स के कप्तान रहाणे ने कहा कि एक खिलाड़ी होने के नाते मुझे लगता है कि यह पहल कैंसर मुक्त समाज की दिशा में एक छोटा किन्तु महत्वपूर्ण कदम है। मुझे आशा है कि हम यथासंभव अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी पूरी क्षमता के साथ प्रदर्शन करेंगे।

कप्तान ने राॅयल्स के सभी प्रशंसकों से भी अपील की कि वे दूसरे लोगों को जानकार बनाने का बीड़ा उठायें और अपनी शीघ्र जांच के साथ-साथ अन्य लोगों को भी शीघ्र जांच के लिए प्रेरित करें। 30 वर्ष से अधिक उम्र वाले हर व्यक्ति को सालाना तौर पर जांच जरूर करानी चाहिए।

कृष्णप्पा गौतम नेे ओरल कैंसर की जांच करवाने के बाद कहा कि इस तरह के नेक काम से जुड़कर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। कैंसर की जांच से रोग का शीघ्र पता चल जाता है। इसलिए मैं सभी लोगों से गुजारिश करता हूँ कि अपने सालाना स्वास्थ्य परीक्षण के साथ कैंसर की जांच भी जरूर कराएं।

‘कैंसर आउट’ अभियान को और व्यापक बनाने तथा शहर में लोगों से जुड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट ने शहर में प्रमुख स्थानों को गुलाबी रंग की रोशनी से जगमगाने की पहल आरंभ की है। ताज होटल सहित जयपुर शहर का आमेर किला और हवा महल, बिरला मंदिर, विधान सभा, सवाई मानसिंह स्टेडियम के अग्र भाग को तथा अनेक दूसरे लोकप्रिय स्थानों को 10 और 11 मई को शाम 7 बजे से रात एक बजे तक गुलाबी रोशनी से सजाया जाएगा।

Article ‘कैंसर आउट‘ के लिए राजस्थान राॅयल्स हुआ गुलाबी took from Sabguru News.

Leave a Comment