राजस्थान

कौशल रोजगार एवं उद्यमिता सहायता शिविर में युवाओं का हुजुम

जयपुर—(नवसंचार सूत्र) ——- जिला प्रशासन एवं उप प्रादेशिक रोजगार कार्यालय जयपुर के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को एक दिवसीय कौशल रोजगार उद्यमिता सहायता शिविर का आयोजन एस.एस जैन सुबोध पी.जी कॉलेज में किया गया।

शिविर में लगभग 3 हजार युवाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया एवं रोजगार के विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी प्राप्त की। शिविर में लगभग 1668 आशार्थियों को लाभान्वित किया गया, जिसमें रोजगार हेतु 689, स्व-रोजगार के लिए 120, प्रशिक्षण के लिए 859 आशार्थियों का प्रारंभिक चयन किया गया।

मुख्य अतिथि श्री सुरेन्द्र पारीक, विधायक हवामहल क्षेत्र द्वारा शिविर का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर श्री पारीक ने कहा कि इस रोजगार शिविर में विभिन्न क्षेत्रों से नियोजक उपलब्ध है, जिनके माध्यम से युवा रोजगार प्राप्त कर सकता है। उन्होेेंने युवाओं से अपील की कि वे राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार एवं प्रशिक्षण के विभिन्न कार्यक्रमों का अधिक से अधिक लाभ उठाये।

सहायक निदेशक, श्री महेश शर्मा ने बताया कि रोजगार इस शिविर में रोजगार, स्वरोजगार, प्रशिक्षण एवं व्यवसायिक मार्गदर्शन से जुडे़ लगभग 52 सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थानों ने भाग लेकर शिविर स्थर पर आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन किया।

प्रेम मोटर्स, जैनपक्ट, यूरेका फोब्स, आईसीआईसी फाउण्डेशन, तेजस डायनेमिक, एप्पल जॉब जैसे निजी क्षेत्र के विभिन्न नियोजकों ने मौके पर ही आशार्थियों का रोजगार के लिए प्रारम्भिक चयन किया।

सार्वजनिक क्षेत्र के जिला उद्योग केन्द्र, जयपुर शहर, अनुसूचित जाति जन-जाति अध्यापन सहमार्गदर्शन, निःशक्तजन पुनर्वास केन्द्र जैसे विभिन्न संस्थानों में अपनी संस्थान से संबंधित जानकारी आशार्थियों को उपलब्ध कराई।

इस रोजगार शिविर में भाग लेने आये युवा सुनील ने कहा कि यह एक सराहनीय कदम है कि हमे एक ही छत के नीचे विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे है और रोजगार से जुड़ी विभिन्न जानकारियां भी प्राप्त हो रही है।

कार्यक्रम में कमांडेंट, आर.ए.सी श्री हैदर अली जैदी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष फिक्की फ्लो श्रीमती अल्का वत्रा, प्रमुख समाज सेवी, श्री जगदीश सोमानी, एस.एस जैन सुबोध पी.जी कॉलेज के प्राचार्य श्री के.बी. शर्मा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Comment