उत्तरप्रदेश

एक देश, एक चुनाव के लिए तैयार अखिलेश यादव

एक देश, एक चुनाव के लिए तैयार अखिलेश यादव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एक देश एक चुनाव मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव का समर्थन किया। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है, यहीं से इसकी शुरूआत होनी चाहिए। 2019 के आम चुनाव के साथ यहां विधानसभा चुनाव के लिए सपा तैयार है। बता दें कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही आम चुनाव और राज्यों के चुनाव एक साथ कराने की बात कह रहे हैं।

योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कैराना और नूरपुर में बीजेपी की हार का जिम्मेदार योगी आदित्यनाथ को ठहराया था। उन्होंने कहा कि 2017 में हुए राज्य के चुनावों में जनादेश केशव प्रसाद मौर्य के नाम पर मिला था। लेकिन, योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बना दिया गया। इस पर अखिलेश ने कहा राजभर ये बात हमसे क्यों कह रहे हैं? उन्हें अपनी बात नियमित होने वाली सरकार की बैठकों में रखनी चाहिए।

उपचुनावों में किसानों ने भाजपा को जवाब दिया
अखिलेश यादव ने कहा, “कैराना और नूरपुर उपचुनाव अहम थे। इसमें जनता, किसान और गरीबों के फैसले ने समाजिकता, एकता और भाईचारे का संदेश दिया। मौजूदा सरकार में किसान सबसे ज्यादा परेशान है, उन्होंने संगठित होकर भाजपा को जवाब दिया। उन्होंने कहा कि इस हार से कई जगह आत्ममंथन हो रहा होगा और होना भी चाहिए। ये सरकार केवल शिलान्यास का शिलान्यास करती है।

2029 में एक साथ हो चुनाव- भाजपा समिति
‘एक देश-एक चुनाव’ पर गठित की गई सात सदस्यीय कमेटी ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट योगी आदित्यनाथ को सौंपी। कमेटी ने सभी चुनाव साल-2029 में एक साथ कराने की सिफारिश की है। कमेटी की ओर से कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि वोटर लिस्ट आधार से लिंक होने से लिस्ट को बार-बार अपडेट करने की जरूरत नहीं होगी।

साथ ही किसी भी नागरिक की उम्र 18 वर्ष होते ही उसका नाम खुद वोटर लिस्ट में आ जाएगा। प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राजनीतिक दलों को एक देश एक चुनाव प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए कहा है। मोदी के मुताबिक, देश में एक ही समय चुनाव होने से चुनावों के खर्च में कमी आएगी, साथ ही देश में हर समय होने वाले चुनाव से भी राहत मिल जाएगी।

Article एक देश, एक चुनाव के लिए तैयार अखिलेश यादव took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment