उत्तरप्रदेश

राज बब्बर के इस्तीफे के बाद, ये हैं यूपी कांग्रेस अध्यक्ष पद के अगले दावेदार

राज बब्बर के इस्तीफे के बाद, ये हैं यूपी कांग्रेस अध्यक्ष पद के अगले दावेदार

लखनऊ : पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में गोरखपुर और फूलपुर में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने काफी प्रदर्शन किया और उसके उम्मीदवार अपनी जमानत तक जब्त करवा बैठे. इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अभिनेता से नेता बने राज बब्बर ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. अब तक इस बात की भी पुष्टि नहीं हो पाई है कि उनका इस्तीफा पार्टी ने मंजूर किया है या नहीं. राज बब्बर के इस्तीफे के बाद अब सवाल उठने लगे कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा?अभी तक सामने आ रही जानकरी के अनुसार आलाकमान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद पर किसी ब्राह्मण नेता को लाना चाहती है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद और पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी का नाम फ़िलहाल सबसे आगे चल रहा है. इसके अलावा प्रमोद तिवारी और राजेश मिश्रा के नाम भी शामिल हैं.

जितिन प्रसादImage result for jitin prasadपूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ब्राह्मण नेता है और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे है. वह रहुल्के करीबी है और वह मनमोहन सरकार में मंत्री भी रहे हैं.

ललितेश पति त्रिपाठीRelated imageकांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के परपोते ललितेश पति त्रिपाठी भी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते है. वह युवा नेता है और ब्राह्मण भी है. वह पूर्वांचल के मिर्जापुर से आते हैं और पूर्वांचल ब्राह्मणों का मजबूत गढ़ रहा है.

प्रमोद तिवारीImage result for pramod tiwari congressराज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी का कार्यकाल इसी महीने पूरा होने वाला है. ऐसे में कांग्रेस उन्हें भी प्रदेश अध्यक्ष बना सकती है. वह लगातार दस बार विधायक रहे है और कभी चुनाव नहीं हारे है. उनके सपा और बसपा में भी अच्छे संबंध हैं.

राजेश मिश्राRelated imageराजेश मिश्रा बनारस से सांसद रहे हैं. वो छात्र राजनीति से आए हैं. बीएचयू के छात्रसंघ अध्यक्ष रह चुके हैं. फ़िलहाल वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी में उपाध्यक्ष हैं.

Leave a Comment