उत्तरप्रदेश

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का दबदबा कायम – गठबंधन पर भारी पड़े योगी, 10 में से जीती 9 सीटें

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का दबदबा कायम – गठबंधन पर भारी पड़े योगी, 10 में से जीती 9 सीटें

नई दिल्ली। यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों पर हुए मतदान के नतीजों ने राज्य में सपा-बीएसपी गठबंधन को करारा झटका दिया है। बीजेपी ने राज्य की 10 में 9 सीटों पर अपना कब्जा कर लिया और बीएसपी के खाते में एक सीट को जाने से रोक दिया। लेकिन समाजवादी पार्टी ने एक सीट अपने खाते में लेने में कामयाब रही।

गठबंधन पर पड़े भारी….
गठबंधन दरअसल गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में सपा-बीएसपी गठबंधन की जीत के बाद पार्टी ने पूरा ध्यान राज्यसभा चुनाव में इस गठबंधन को रोकने पर लगाया और उसमें पार्टी कामयाब भी रही।

इन्होंने दर्ज की जीत
यूपी राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार अरुण जेटली, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल तोमर, कांता कर्दम, अशोक वाजपेयी, हरनाथ यादव, सकलदीप राजभर और अनिल अग्रवाल ने जीत दर्ज की है। दूसरी वरियता की काउंटिंग ने अनिल अग्रवाल की जीत पर मोहर लगा दी।

बीएसपी को को नहीं मिला कोई फायदा
सपा-बीएसपी गठबंधन की नींव उपचुनाव में सपा को समर्थन और राज्यसभा चुनाव में बीएसपी प्रत्याशी के लिए सपा की तरफ से वोटिंग को लेकर हुआ था। बीएसपी द्वारा समर्थन का जहां सपा को उपचुनाव में फायदा मिला वहीं बीएसपी को राज्यसभा चुनाव में सपा द्वारा कोई फायदा नहीं मिल सका।

हार के बाद से शुरू की रणनीति
दरअसल बीजेपी को पता था कि यदि इस गठबंधन को यहीं नहीं रोका गया तो 2019 में उसकी राह आसान नहीं है। इसलिए पार्टी ने जिस दिन उपचुनाव में हार का सामना किया उसी दिन से राज्यसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर काम शुरू कर दिया।

Article राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का दबदबा कायम – गठबंधन पर भारी पड़े योगी, 10 में से जीती 9 सीटें took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment