उत्तरप्रदेश

लश्कर-ए-तैयबा ने मथुरा, काशी विश्वनाथ मंदिर समेत यूपी के कई रेलवे स्टेशनों को दी उड़ाने की धमकी, हाई अलर्ट जारी

लश्कर-ए-तैयबा ने मथुरा, काशी विश्वनाथ मंदिर समेत यूपी के कई रेलवे स्टेशनों को दी उड़ाने की धमकी, हाई अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश पुलिस ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का कृष्ण जन्मभूमि, वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर, हापुड़ और सहारनपुर रेलवे स्टेशनों पर बम विस्फोट करने की धमकी भरा पत्र मिलने के बाद राज्य में हाई अलर्ट कर दिया है. इस खत के जरिए छह, आठ और 10 जून को इन प्रमुख स्थानों पर विस्फोट करने की धमकी दी गई है. इस पत्र की प्रामाणिकता का फिलहाल पता लगाया जा रहा है.

खुफिया ब्यूरो (आईबी) ने पत्र मिलने के बाद अलर्ट जारी किया है और राज्य पुलिस ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है. अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) आनंद कुमार ने कहा कि महत्वपूर्ण धार्मिक, पर्यटक और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

इस पत्र पर जम्मू एवं कश्मीर में एलईटी के क्षेत्रीय कमांडर मौलाना अंबू शेख के हस्ताक्षर हैं. वहीं, आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) ने जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपुरा जिले के हाजिन सैन्य शिविर पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली. लश्कर के प्रवक्ता अब्दुल्ला गजनवी ने श्रीनगर में एक समाचार एजेंसी को फोन कर हमले के पीछे अपने संगठन का हाथ होने का दावा किया.

बता दें कि अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हमले में भी लश्कर-ए-तैयबा का हाथ था. लश्कर-ए-तैयबा दक्षिण एशिया के सबसे बडे़ इस्लामी आतंकवादी संगठनों में से एक है. हाफिज़ सईद ने इसकी स्थापना अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में की थी. वर्तमान में यह पाकिस्तान के लाहौर से अपनी गतिविधियां चलाता है और पाक अधिकृत कश्मीर में अनेकों आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर चलाता है. इस संगठन ने भारत के विरुद्ध कई बड़े हमले किये हैं

 

Leave a Comment