उत्तरप्रदेश

राज्यसभा चुनाव : 6 राज्यों 25 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, यूपी में बीजेपी,बसपा और सपा के बीच दिलचस्प मुकाबला

राज्यसभा

नई दिल्ली। 6 राज्यों के 25 राज्यसभा सीटों के लिए आज मतदान हो रहे हैं। सबसे कड़ा मुकाबला उत्तर प्रदेश के 10 सीटों के लिए हो रहा है। यहां बीजेपी, बसपा और सपा में जोर आजमाईश चल रही है। बीजेपी ने 10 सीटों पर अपने 10 उम्मीदवार खड़े किये हैं, जिनमे से 8 की जीत तय है। वहीँ सपा के एक उम्मीदवार का राज्यसभा जायेगा। लेकिन एक सीट पर बीजेपी और बसपा की कांटे की टक्कर है। सम्भावना है कि क्रॉस वोटिंग भी हो सकती है।

यूपी में क्रॉस वोटिंग संभावना 

सुबह 9 बजे से वोटिंग शुरू हो गई। मतदान प्र‍क्रिया शाम 4 बजे तक चलेगी। आपको बता दें कि यूपी का मतदान इसलिए रोमांचक हो गया है क्योंकि यहां बीजेपी ने अपने उम्मीदवार दस सीटों पर खड़े कर दिए हैं। मौजूद हालात में बीजेपी के 8 प्रत्याशी राज्यसभा जा सकते हैं। वहीँ सपा भी अपना एक प्रत्याशी राज्यसभा भेज रही है। अब बचे एक सीट के लिए बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बसपा के भीमराव अम्बेडकर के बीच मुकाबला है। लिहाजा क्रॉस वोटिंग की संभावना बढ़ गई है।

मायावती को तगड़ा झटका 

आपको बता दें कि एक उम्मीदवार को जीत के लिए 37 विधायकों के मत की जरूरत है। भाजपा के आठ उम्मीदवारों को 37-37 विधायक आवंटित करने के बाद 28 विधायकों के ही वोट बच रहे हैं। वहीँ चुनाव के पहले मायावती और समाजवादी पार्टी को हाईकोर्ट ने तगड़ा झटका दिया। बांदा जेल में बंद बसपा के विधायक मुख्‍तार अंसारी और फिरोजाबाद जेल में बंद सपा के विधायक हरिओम यादव राज्‍यसभा चुनाव में वोट देने पर रोक लगा दी है। अब दोनों पार्टियों के पास एक एक वोट कम पद रहे हैं।

वहीँ खबर ये भी आरही है की बसपा के वदो विधायक अनिल सिंह ने गुरुवार को बीजेपी विधायकों से मुलाकात की। अनिल सिंह के अलावा दो और बीएसपी विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं। माना जा रहा है कि in तीन विधायकों की वजह से बीएसपी का खेल बिगड़ सकता है।

उप चुनाव के बाद बसपा और सपा का गठबंधन के लिए ये चुनाव नाक का सवाल बना हुआ है। इस चुनाव के जरिये बसपा और सपा सियासी तौर पर एक बार खड़ा होना चाहते हैं लेकिन अगर ‘क्रॉस वोटिंग’ हुई तो इनका खेल बिगड़ सकता है।

यूपी के अलावा

कर्नाटक: 4 सीटों के लिये चुनाव हो रहे हैं।यहां कांग्रेस के तीन और बीजेपी-जेडीएस के 1-1 उम्मीदवार मैदान में हैं।

छत्तीसगढ़: एक सीट के लिये बीजेपी और कांग्रेस ने 1-1 उम्मीदवार उतारा है।

तेलंगाना:न तीन सीटों पर मतदान होने हैं इसके लिए 4 उम्मीदवार मैदान में हैं

महाराष्ट्र: 6 सीटों के चुनाव हो रहा है जिसमे बीजेपी को 2, शिवसेना को 1 और कांग्रेस को 1 सीट मिलने की सम्भावना जताई जा रही है।

झारखंड: 2 सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं। बीजेपी की 1 सीट तो पक्की है

पश्च‍िम बंगाल: टीएमसी कांग्रेस सीपीएम के बीच कांटे की टक्कर

Article राज्यसभा चुनाव : 6 राज्यों 25 सीटों के लिए वोटिंग शुरू, यूपी में बीजेपी,बसपा और सपा के बीच दिलचस्प मुकाबला took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment