उत्तरप्रदेश

SDRF ने छात्रों को सिखाए आपदा से निपटने के गुण

SDRF ने छात्रों को सिखाए आपदा से निपटने के गुण

लखनऊः राज्य आपदा मोचन बल (SDRF)ने छात्र-छात्रओं को आपदा के लिए जागरूक किया । मंगलवार दोपहर लखनऊ के हजरतगंज महाराणा प्रताप मार्ग पर स्थिति नेशनल इंटर कालेज के कैम्पस में उपसेनानायक निहारिका शर्मा के नेतृत्व पहुँची SDRF की टीम ने शिक्षक, शिक्षिकाओं, एनसीसी ,स्काउट गाइड, तथा छात्रों को आपदाओं भूकंप, बाढ़, आग लगने के दौरान बचाव के तरीके बताये।

 प्राथमिक चिकित्सा के पूर्वाभ्यास के बाद जबानों को जानकारी देते कमांडेंट श्री कुटियाल

सिलेंडर में लगी आग पलक झपकते ही बुझाने पर उपस्थित छात्रों ने तालियों से जवानों की हौसला अफजाई की। छात्रों द्वारा सटीक उत्तर देने पर उपसेनानायक श्री शर्मा ने तारीफ भी की। इस दौरान प्रधानाचार्य रामचंद्र SDRF के कंपनी कमांडर राजवीर सिंह परिहार,रजनीकांत,सुरेश राय, महेंद्र नाथ मौजूद रहें।

इससे पूर्ब बल के कमांडेंट आईपीएस श्री हेमंत कुटियाल ने बटालियन पहुंच जवानों से आग, बाढ़, भूकम्प, प्राथमिक चिकित्सा के डेमो की बारीकियां देखी तथा अधिकारियों,जवानों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बता दें कि एसडीआरएफ यूपी पुलिस की स्पेशल विंग है। जो प्राकृतिक आपदा में यूपी की हिफाजत और लोगों की मदद करेगी। इसका गठन भी यूपी पुलिस द्वारा ही किया गया था।

ये भी पढ़ें…..दर्दनाक! खाई में बस गिरने से 7 बच्चों सहित लगभग 15 लोगों की मौत

एसडीआरएफ की टीम एनडीआरएफ की तर्ज पर ही काम करती है। सीधे शब्दों में कहें तो एनडीआरएफ के तर्ज पर ही राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) का गठन किया गया था। जिससे यूपी में कहीं भी प्राकृतिक आपदा पर ये स्पेशल विंग हालात को काबू करने के लिए मोर्चे पर तैनात किया जा सके।

Article SDRF ने छात्रों को सिखाए आपदा से निपटने के गुण took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment