उत्तरप्रदेश

यूपीटीईटी प्रवेश परीक्षा में सेंध लगा रहे छह लोगों को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

यूपीटीईटी प्रवेश परीक्षा में सेंध लगा रहे छह लोगों को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2018 रविवार को प्रदेश के सभी 75 जिलों में आयोजित हुई। प्रदेश भर में 3121 केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी लखनऊ में 83 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच कराई गई। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा के लिए राजधानी में कुल 64,837 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों पर पूरी तरह बैन है और परीक्षा केंद्रों के गेट पर ही विडियोग्राफी करवाई गई। हालांकि यूपी के मुरादाबाद जिला से यूपी एसटीएफ की बरेली फिल्ड यूनिट ने यूपीटीईटी की परीक्षा में घुसपैठ करने की कोशिश करने के आरोप में छह अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का दावा किया है। एसटीएफ इन सभी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। पकड़े गए अभियुक्तों ने पूछताछ में अपना नाम सचिन, जितेंद्र, विपिन, सौरभ, सिप्पू और मिथलेश बताया है। अभियुक्तों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जा रही है। गैंग के सरगना ठाकुरद्वारा निवासी राकेश को भी बिजनौर से गिरफ्तार कर लिया है। उसको साथ लेकर एसटीएफ छापेमारी कर रही है। इस गैंग से जुड़े लोगों की संख्या बढ़ सकती है।

जानकारी के मुताबिक, टीईटी में पहली पाली की परीक्षा के दौरान एसटीएफ बरेली की टीम ने सॉल्वर गिरोह के सदस्यों को पकड़ा। मझोला क्षेत्र से छह संदिग्ध लोगों को पकड़ा, जो कानपुर समेत कई शहरों के रहने वाले हैं। पुलिस ने सॉल्वर गैंग को परीक्षा में बैठने से पहले ही पकड़ लिया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि परीक्षा देने के लिए एक से दो लाख तक की रकम तय हुई थी। विभिन्न स्थानों से छह लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस गैंग के सरगना की धरपकड़ में जुटी हुई है। बता दें कि यह गैंग इससे पहले भी कई परीक्षा में पेपर हल कर चुका है। पहले मझोला थाने में सभी से एसटीएफ की टीम पूछताछ करने में जुटी हुई है। इसके बाद अज्ञात स्थान पर ले जाकर पूछताछ की जा रही है। गैंग के सदस्यों की धरपकड़ के लिए पुलिस टीमें लगा दी गई हैं।

मुरादाबाद के 38 केंद्रों पर टीईटी परीक्षा शुरू हुई। महानगर के परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों की जगह सॉल्वरों को बैठाने की तैयारी थी। मुखबिर की सूचना पर एटीएफ के प्रभारी अजय कुमार की टीम ने मुरादाबाद में मझोला क्षेत्र में छापा मारकर छह सॉल्वरों को पकड़ लिया। सभी से पूछताछ चल रही है। उससे जानकारी लगी कि सॉल्वरों की संख्या 20 से ज्यादा है। एसटीएफ के मुताबिक एक सॉल्वर को एक से दो लाख की कीमत में तय कर बुलाया गया था। पुलिस गैंग के सरगना व अन्य की तलाश में जुटी है। सभी से पूछताछ चल रही है। उससे जानकारी लगी कि सॉल्वरों की संख्या 20 से ज्यादा है। एसटीएफ के मुताबिक एक सॉल्वर को एक से दो लाख की कीमत में तय कर बुलाया गया था। पुलिस गैंग के सरगना व अन्य की तलाश में जुटी है। एसटीएफ की बरेली इकाई साल्वर गैंग के छह सदस्य गिरफ्तार किए। इनसे पूछताछ के आधार पर अग्रिम कार्रवाई चल रही है।

एसटीएफ ने इनकी की गिरफ़्तारी
1. सचिन पुत्र डालचन्द्र, निवासी डी-30, कांशीराम नगर, मुरादाबाद।
2. जितेन्द्र कुमार सैनी पुत्र रामसिंह सैनी, निवासी लोधीपुर वीजलपुर, थाना-मझोला, मुरादाबाद।
3. विपीन कुमार पुत्र अतर सिंह निवासी डबुआपुर, थाना-जालौन, जनपद जालौन।
4. सौरभ अस्थाना पुत्र गोपाल अस्थाना मकान नं. एच-415, आवास विकास कल्यानपुर, कानपुर।
5. मिथिलेष पुत्र दामोदर, निवासी-कैराकादू, थाना-गिदोर, जिला-जमुही, बिहार।
6. सिप्पू उर्फ सिरदारी, पुत्र राजेन्द्र, निवासी-राहनन, थाना-सिकन्दरा, जमुही, बिहार।

Leave a Comment