उत्तरप्रदेश

तय हो गया महागठबंधन, पीएम पद के लिए सबसे आगे आया इस दिग्गज का नाम

महागठबंधन

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में होने वाले महागठबंधन की नीव रख दी है। एंटी बीजेपी दल एक मंच पर इकट्ठा होने वाले हैं। सपा और बसपा ने तो पहले ही एक दूसरे का साथ देने का ऐलान कर दिया था। क्योंकि बीजेपी को रोकने के लिए इनके पास दूसरा कोई विकल्प नहीं है।

लेकिन इस गठबंधन की राह में अभी कई रोड़े हैं। सीटों के बंटवारे के साथ-साथ पीएम मोदी के सामने उतरने वाले चेहरे पर ज्यादा ही रस्स्कसी होगी। अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव का नाम उछाल कर अपनी चाल चल दी है। अब दूसरे दलों में भी पीएम के चेहरे के लिए मंथन जारी है।

गठबंधन का प्रारूप कैराना और नूरपुर उपचुनाव के बाद ही तय होगा। लेकिन उससे पहले ही पीएम पद के उम्मीदवार का नाम लेकर अखिलेश यादव ने दूसरे खेमे में हलचल बढ़ा दी है। रविवार को उन्नाव पहुंचे अखिलेश यादव ने कहा कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव प्रधानमंत्री का चेहरा हो सकते हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव विपक्ष मिलकर लड़ेगा और एक सर्वमान्य नेता ही इसका मुखिया होगा। वह नेताजी मुलायम सिंह यादव भी हो सकते हैं। नेताजी किसानों के नेता हैं और किसानों के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता।

जबकि राहुल गांधी पहले ही खुद को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बता चुके। इस बात का जवाब देते हुए अखिलेश ने कहा कि यह समय तय करेगा। हालांकि, खुद के प्रधानमंत्री चेहरा होने पर उन्होंने साफ इनकार कर दिया। अखिलेश के इस बयान पर बसपा नेताओं का कोई आधिकारिक बयाना तो नहीं आया है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक बसपा का कहना है कि इससे गठबंधन में दरार आ सकती है।

महागठबंधन में कई ऐसे चेहरे हैं जो पीएम पद के दावेदार हैं। मायावती, ममता बनर्जी और चंद्रबाबू नायडू जैसे भी चेहरे होंगे। लिहाजा पहले ही किसी का नाम उछालना उचित नहीं होगा। वहीँ पीएम पद के लिए कांग्रेस का कहना है कि गठबंधन में ये नंबर का खेल होता है। जिस हिसाब से सीटें आयेंगी उस हिसाब से पीएम उम्मीदवार तय किया जायेगा। फिलहाल अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।

Article तय हो गया महागठबंधन, पीएम पद के लिए सबसे आगे आया इस दिग्गज का नाम took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment