उत्तरप्रदेश

अकबर नहीं, महाराणा प्रताप महान थे’ हमे अतीत से सीखना चाहिए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर  गोमती नगर स्थित आईएमआरटी इंजीनियरिंग कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे। यहां उन्होंने कहा कि अकबर महान नहीं थे, महान महाराणा प्रताप थे, क्योंकि उन्होंने अपने स्वाभिमान के साथ कभी समझौता नहीं किया।

उन्होंने कहा कि सीएम योगी ने कहा कि हमारा अतीत हमें बहुत कुछ सिखाता है। अतीत से भटका समाज कभी अपने उज्‍जवल भविष्य का आधार नहीं रख सकता। महाराणा प्रताप के जीवन और शौर्य से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप ने अकबर के सैनिकों से साफ़-साफ़ कह दिया था कि विदेशी और विधर्मी को हम अपना बादशाह नहीं स्वीकार कर सकते। वनवासी समाज आज भी अपने को राणा प्रताप का वंशज मानते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उस दौरान अकबर के साथ स्वाभिमान, सम्मान गिरवी रखने वाले राजा भी थे, लेकिन महाराणा प्रताप ने स्वाभिमान, सम्मान को अपने छोटे से राज्य के साथ जीवित रखा। इसी वजह से आज 500 साल बाद भी हम उन्हें याद कर रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने पत्रिका युवा शौर्य विशेषांक का विमोचन भी किया।

Article अकबर नहीं, महाराणा प्रताप महान थे’ हमे अतीत से सीखना चाहिए took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment