उत्तरप्रदेश

आंधी तूफान से कई राज्यों में तबाही, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, मौत का आंकड़ा 50 के पार 

आंधी तूफान से कई राज्यों में तबाही, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, मौत का आंकड़ा 50 के  पार 

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत हो गयी और भारी नुकसान हुआ। उत्तर प्रदेश में आंधी के कारण 18 लोगों की मौत हो गयी जबकि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोग मारे गये। आंध्र प्रदेश में नौ और दिल्ली में दो लोगों के मरने की सूचना है।

तेलंगाना व आंध्र प्रदेश में रविवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से तीन किसानों सहित नौ लोगों की मौत हो गई। तेलंगाना के मंचेरिअल जिले में रविवार की सुबह आकाशीय बिजली के चपेट में आने से तीन किसानों की मौत हो गई जबकि आंध्र प्रदेश के उत्तर तटवर्ती श्रीकाकुलम जिले में छह लोगों की मौत हो गई।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यह तूफान और आंधी रविवार से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आया है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उत्पन्न होता है जिसके चलते भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक से बारिश होती है। इस दौरान तेज आंधी-तूफान या वबंडर की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

बता दें कि मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर कहा था कि, उत्तर भारत के कई इलाकों में तूफान के साथ आंधी आ सकती है और इस दौरान दिल्ली एनसीआर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा से सटे हुए इलाके, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना जताई थी।

आंधू तूफान के दौरान ये बातें बचाएंगी आपकी जान

  • अगर बाहर हों तो किसी पेड़ के नीचे न ठहरें और न ही अपनी गाड़ी पेड़ के नीचे पार्क करें।
  • -तेज आंधी तूफान आने पर घर में ही रहें, बाहर न निकले।
  • -अगर बाहर फंस भी जाएं तो पार्क जैसी किसी खुली जगह में लेट जाएं।
  • -घर के अंदर ऐसे जगह पर जमा हो जाएं जो सबसे मजबूत हो।
  • -घर में लाइट, गैस, पानी के नल पूरी तरह बंद कर दें।
  • -अगर एक तरफ से तेज हवा आ रही हो तो दूसरी तरफ की खिड़कियां खोल दें।

Article आंधी तूफान से कई राज्यों में तबाही, जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त, मौत का आंकड़ा 50 के पार  took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment