नौकरी

बिहार: पटना विवि में शौचालय की उपलब्धता की जांच के लिए दल गठित

Bihar Patna University set up a team to check availability of toilets
Bihar Patna University set up a team to check availability of toilets

पटना। बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति सत्यपाल मलिक ने पटना विश्वविद्यालय तथा इसके अधीन संचालित विभिन्न विभागों एवं महाविद्यालयों में महिला शौचालय की समुचित व्यवस्था नहीं किये जाने के मामले में आज एक जांच दल गठित करने का आदेश दिया।

राजभवन सूत्रों ने यहां बताया कि पटना विश्वविद्यालय एवं इसके अधीन संचालित विभिन्न विभागों और महाविद्यालयों में महिला शौचालय की समुचित व्यवस्था नहीं होने तथा इसका सही तरीके से रखरखाव नहीं किये जाने की शिकायत मिली थी। इसके मद्देनजर कुलाधिपति श्री मलिक ने एक जांच दल का गठन किया है।

कुलाधिपति के आदेश के आलोक में राज्यपाल सचिवालय द्वारा जांच दल के गठन से संबंधित आदेश जारी कर दिया गया है। इस दल में पटना विश्वविद्यालय की प्रतिकुलपति डाॅ. डाॅली सिन्हा, पटना विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की उपाध्यक्ष डाॅ. शेफाली राय तथा संयुक्त सचिव डाॅ. अमिता जायसवाल शामिल हैं।

जांच दल को अपना प्रतिवेदन समर्पित करने के लिए विहित प्रपत्र भी उपलब्ध कराया गया है, जिसके अनुसार विश्वविद्यालयीय विभागों एवं महाविद्यालयों में महिला शौचालयों की जांच के क्रम में प्रत्येक भवन में उपलब्ध महिला शौचालयों की संख्या, इसके रख-रखाव की स्थिति यहां प्रतिनियुक्त कर्मियों की संख्या, अतिरिक्त शौचालयों की आवश्यकता, शौचालय-विहीन भवनों की संख्या तथा नये शौचालय निर्माण की संभावित अवधि के बारे में प्रतिवेदन समर्पित करने की अपेक्षा की गई है।

राज्यपाल सचिवालय की मंशा है कि विश्वविद्यालयीय विभागों एवं विभिन्न महाविद्यालयों के प्रत्येक भवन में विशेषतः महिला शौचालय अवश्य उपलब्ध हों ताकि विपरीत मौसम में भी छात्राओं को असुविधा न हो। सचिवालय ने विश्वविद्यालय के तहत शौचालयों के समुचित रख-रखाव पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत पर जोर दिया है।

Article बिहार: पटना विवि में शौचालय की उपलब्धता की जांच के लिए दल गठित took from Sabguru News.

Leave a Comment