नौकरी

एसओआईएल के साथ जुड़कर बने डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट

Become digital marketing expert with SOIL
Become digital marketing expert with SOIL

इंदौर । इंटरनेट के बढ़ते प्रचलन से एजुकेशन इंडस्ट्री ने एक बड़े बदलाव की दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। आज ऑनलाइन लर्निंग, एक ऐसे लर्निंग मॉडल का रूप ले चुकी है, जिससे शिक्षकों और छात्रों के लिये एक-दूसरे से जुड़ना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है।

ई-लर्निंग को बढ़ावा देने के लिये भारत में विभिन्न संस्थानों द्वारा ऑनलाइन लर्निंग कोर्सेज चलाये जा रहे हैं। देश में ऑनलाइन शॉर्ट टर्म कोर्सेज और नैनो डिग्री की दिशा में कई प्रभावी परिवर्तन देखने को मिले हैं। वहीं पिछले कुछ सालों में डिजिटल मार्केटिंग का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर सोशल मीडिया, सर्च इंजन, ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग जैसे कई क्षेत्र आते हैं जिस वजह से डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की मार्केट में डिमांड काफी ज्यादा हो गई हैं। लिहाजा इस क्षेत्र से जुड़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या में भी इजाफा हुआ हैं।

इसी प्रकार डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग का गुण सिखाने की दिशा में इंदौरध्मुंबई स्थित एसओआईएल (स्कूल ऑफ इंटरनेट लर्निंग) ने आशातीत सफलता हासिल की हैं। एसओआईएल ने प्रेक्टिकल नॉलेज देने के क्षेत्र में एक क्रांति लाने का काम किया हैं।

यह एक पूर्ण ऑनलाइन प्रशिक्षण संस्थान है जो व्यावहारिक और वास्तविक जीवन अनुभव आधारित ज्ञान में विश्वास करता है और आपको डिजिटल मार्केटिंग में एक विशेषज्ञ बनने का अवसर प्रदान करता है। एसओआईएल घर बैठे आपको डिजिटल मार्केटिंग सिखाने के साथ डिजिटल दुनिया का एक विशेषज्ञ बनाने में जुटा हुआ है।

एसओआईएल (स्कूल ऑफ इंटरनेट लर्निंग) के फाउंडर डायरेक्टर श्री रत्नेश द्विवेदी के मुताबिक, ष्एसओआईएल एक ऐसा संगठन है जिसका नेतृत्व डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र से जुड़े दिग्गज विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा हैं। हम देश ही नहीं बल्कि विदेशों के भी अग्रणी डिजिटल मार्केटिंग स्पीकर्स और व्यवसाइयों से स्टूडेंट्स को वन टू वन संवाद करने का मौका देते हैं, यहीं कारण है कि हम अन्य डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म्स से अलग हैं।

यहां विशेषज्ञ अपने काम व जीवन के विभिन्न अनुभवों का उदाहरण देते हुए डिजिटल मार्केटिंग का वास्तविक महत्त्व समझाते हैं। एसओआईएल आपको मार्केटिंग विशेषज्ञों के साथ लाइव क्लासेज उपलब्ध कराता है ताकि आप अपने डाउट्स बेहतर तरीके से क्लियर कर पाएं। एसओआईएल से जुड़ने वाले किसी भी स्टूडेंट को मुफ्त डेमो क्लासेस लेने की सुविधा भी दी गई हैं। हम अपने विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेस के तहत स्टूडेंट्स को गूगल और फेसबुक जैसी शीर्ष यूनिवर्सिटीज के सर्टिफिकेट प्रदान करते है जो डिजिटल मार्केटिंग की अग्रणी कंपनियों में उज्जवल भविष्य बनाने में मदद करते हैं।

एसओआईएल की सबसे खास बात यह हैं कि यह दुनियाभर में मौजूद अपने डिस्कशन रूम्स में आपके लिए हर शनिवार को शाम 5 से 7 बजे तक सर्टिफाइड वर्कशॉप का आयोजन करता हैं जहां आप अपने संदेह क्लियर करने के साथ रचनात्मक चर्चाओं का हिस्सा भी बन सकते हैं। एसओआईएल कार्यशालाएं शिक्षार्थी को व्यावहारिक ज्ञान विकसित करने में मदद करती हैं।

Article एसओआईएल के साथ जुड़कर बने डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट took from Sabguru News.

Leave a Comment