नौकरी

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए अभी भी हैं अवसर, आवेदन के लिए बढ़ी डेट

बीएड

यूपी भर के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गयी हैं। इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अब 23 मार्च तक आवेदन किया जा सकेगा। अब इच्छुक अभ्यर्थी बीएड की वेबसाइट www.upbed.nic.in या www.lkouniv.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदन की अंतिम तारीख 15 मार्च निर्धरित की गयी थी।

प्रवेश परीक्षा शुल्क- बीएड प्रवेश परीक्षा हेतु सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये और एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। स्टेट को-ऑर्डिनेटर प्रो. एनके खरे ने बताया सिर्फ आवेदन की तारीख में परिवर्तन किया गया। अन्य सभी कार्यक्रम अपने पूर्व निर्धारित समय सारिणी के मुताबिक होंगे। 11 अप्रैल को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कॉलेजों की सीटें रह जायेंगी खाली- बीएड में इस बार पिछले साल के मुकाबले आए एक तिहाई आवेदन आए हैं, जबकि आवेदन प्रक्रिया अपने अंतिम पड़ाव में है। पिछले साल जहां 4.5 लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था, वहीं इस बार महज एक लाख अभ्यर्थियों ने ही फॉर्म भरा है। वहीं रजिस्ट्रेशन 1.6 लाख हुए हैं। वहीं साल 2015 में बीएड में 1.80 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। साल 2016 में आवेदनों संख्या कि 2.03 लाख थी। ऐसे में इस बार प्रदेश के बीएड कॉलेजों में सीटें खाली रह जाने की पूरी संभावनाएं नजर आ रहीं है। हालांकि विवि प्रशासन बीएड के आवेदनों को प्रमोट करने में जुटा हुआ है, जिससे ज्यादा से ज्यादा आवेदन आ सके।

Article बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए अभी भी हैं अवसर, आवेदन के लिए बढ़ी डेट took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment