लाइफस्टाइल

सावधान! शिशु के जन्म के बाद रखें इन ख़ास बातों का ध्यान

सावधान!  शिशु के जन्म के बाद रखें इन ख़ास बातों का ध्यान

छोटे बच्चे बहुत ही कोमल होते हैं अपने शिशु की देखभाल करना आपके जीवन के सबसे खास और पुरस्कृत अनुभवों में से एक हो सकता है, लेकिन आपको यह समझ नही आएगा की आपको क्या करना है ? आपको अपने बच्चे को निरंतर देख-भाल और ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ऐसे में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानना बेहद जरुरी हैं।

अगर बच्चा लंबे समय तक रोता है तो ये बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है, रोने से बच्चे का स्ट्रेस लेवल बढ़ता है, इससे बच्चे के विकास पर बुरा असर पड़ता है, चाइल्ड एक्सपर्ट के मुताबिक, बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना जरूरी होता है, इससे बच्चे का विश्वास आपके ऊपर गहरा होता है, जिससे भविष्य में उनमें आत्मविश्वास की कमी नहीं रहती है।

बच्चे का मुंह जमीन की ओर कर के लेटना-

अपने बच्चे को कभी भी नीचे की ओर मुंह कर के लेटने नहीं दें क्योंकि ये आपके बच्चे के लिए जानलेवा साबित हो सकता है, आपका बच्चा किस तरह सोता है इस बात का पूरा ध्यान रखें, बच्चे को हमेशा मुहं ऊपर की ओर कर के ही लिटाएं।

बच्चे को अकेला ना छोड़ें-

कई लोगों को लगता है कि बच्चा छोटा है और वह अपनी जगह से हिल नहीं सकता है, ये सोचकर लोग बच्चे को अकेला छोड़कर अपने-अपने कामों में बिजी हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचकर अपने बच्चे को अकेला छोड़ देते हैं तो सावधान हो जाएं, बता दें, कई बच्चे छोटे होने के बावजूद करवटें बदलने लगते हैं, जिससे उनके गिरने का खतरा बना रहता है, इसलिए बच्चे को कभी अकेला ना छोड़ें।

बच्चे को जोर से झटकें नहीं-

अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ लोग बच्चों के साथ खेलते समय या उन्हें चुप कराते समय बच्चे को जोर-जोर से झटकने लगते हैं, आपकी ये आदत भी बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकती है, दरअसल, बच्चे के शरीर के अंग बेहद नाजुक होते हैं, उन्हें तेजी से हिलाने से उनके शरीर के किसी अंग को नुकसान पहुंच सकता है और उनका दिमाग भी डैमेज हो सकता है।

दूध पिलाने के बाद बच्चे को डकार जरूर दिलवाएं-

बच्चे को कुछ भी खिलाने या दूध पिलाने के बाद डकार जरूर दिलवाएं, इससे बच्चे के शरीर से गैस निकल जाती है, अगर खाने या दूध पीने के बाद बच्चा डकार नहीं लेता है तो बच्चे के पेट में दर्द हो सकता है, जिससे बच्चे को सोने में भी तकलीफ हो सकती है।

Article सावधान! शिशु के जन्म के बाद रखें इन ख़ास बातों का ध्यान took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment