लाइफस्टाइल

रोज नहाने से होते हैं इतने नुकसान, जानकर फौरन छोड़ देंगे ये आदत

नहाना सेहत

अक्सर सुनने में आता हैं कि रोज नहाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है बल्कि लोगों का मानना तो यहां तक होता है कि अगर आप बीमार हैं तो नहा लेने से ही आपकी आधी बीमारी ठीक हो जाती है। और बहुत से लोग ये भी कहते है कि मुझे बिना नहाए चैन नही मिलता मैं बिना नहाए भोजन ग्रहण नही करता लेकिन हम आप को जो बताने जा रहे है उसे सुनकर आप चौक जाएंगे।

हाल ही में हुए अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि रोज नहाना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि रोज नहाने से शरीर में संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

संस्थान के संक्रामक रोग विभाग में विशेषज्ञ डॉक्टर एलेन लार्सन का कहना है कि नहाने सिर्फ शरीर की दुर्गंध दूर होती है । मगर इससे लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है ।

रोज नहाने से त्वचा की नमी घटने लगती है और शरीर में रूखापन व दरारें बढ़ सकती हैं । इनसे त्वचा में संक्रमण हो सकता है। एलेन ने कहा कि लोग मानते हैं कि रोज नहाने से उनके बीमार पड़ने का खतरा कम होता है। मगर, इसके विपरीत नहाने से सिर्फ शरीर की दुर्गंध दूर होती है ।

जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के डर्मेटोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर ब्रैंडन मिशेल का कहना है कि नहाने से शरीर में प्राकृतिक तेल कम होने लगता है । इससे शरीर में मौजूद गुड बैक्टीरिया नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं ।डॉ, मिशेल के मुताबिक हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार नहाने काफी होता है । रोज नहाना कोई जरूरी नहीं है ।

गर्मियों में नहाने के बाद आपको अधिक पसीना आता है जिससे गर्मी भी अधिक लगने लगती है । ना नहाने का अर्थ गंदे रहने से बिल्कुल भी नहीं है । जब आपका नहाने का मन हो या गंदा महसूस हो, तो हाथ-पैर और मुंह अच्छी तरह से धुल लें । ये आप के शरीर के लिए लाभकारी होगा |

 

Article रोज नहाने से होते हैं इतने नुकसान, जानकर फौरन छोड़ देंगे ये आदत took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment