लाइफस्टाइल

सनबर्न से इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, अपनाएं ये नुस्खे

सनबर्न से इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, अपनाएं ये नुस्खे

गर्मियों में तेज धूप में रहने से स्किन पर सनबर्न और टैनिंग हो जाती है. ऐसे में इससे बचने के लिए स्किन की खास देखभाल करनी चाहिए. डॉक्टर इंस्टा के एमडी (त्वचारोग विशेषज्ञ) पुनीत मदान और ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट आकृति कोचर ने सनबर्न से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए ये सुझाव दिए हैं.

via

1. सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे के बीच धूप में निकलने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इस दौरान तेज धूप होती है. अगर मुमकिन हो तो इस दौरान किसी काम को करने से बचने की कोशिश करें. लेकिन अगर जरूरी काम है तो जितना हो सके छाए में रहे या छतरी लेकर निकलें.

Related image
via

2. हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. इसे लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें. बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और हर दो-तीन घंटे पर इसे लगाने की कोशिश करें. स्किन के मुताबिक सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) 15 या इससे ज्यादा SPF वाला सनस्क्रीन लगाएं.

Related image
via

3. असमान में बादल छाए रहने पर भी सनस्क्रीन लगाना नहीं भूले क्योंकि सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें बादलों के पार से भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं और सनबर्न दे सकती हैं.

Image result for spf lip balm for dark lips
via

4. होठों, कानों, स्कैल्प और पैरों को नजरअंदाज न करें. शरीर के इन अंगों की देखभाल को आम तौर पर हम अनदेखा कर देते हैं. आजकल SPF लिप बाम आ रहे हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं. पैरों को जूते या मोजे से ढककर रखें, जबकि सिर और कानों को आप स्कार्फ से ढक सकती हैं. अपने पैरों और कानों पर भी सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें.

Image result for sunburn on beach
via

5. समुद्र के किनारे या बीच पर मौजूद होने पर या पानी में होने पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं क्योंकि पानी में होने पर तेज धूप के संपर्क में आकर सनबर्न होने की आशंका बढ़ जाती है.

Leave a Comment