लाइफस्टाइल

खाना खाने के बाद जाने कितना पीना चाहिए पानी

खाना खाने के बाद जाने कितना पीना चाहिए पानी

नई दिल्ली। खाना खाने के बाद पानी पीना क्या सही है? खाना खाने के बाद पानी पीने से बॉडी को नुकसान होता है या नहीं इससे जुड़ी जितनी भी मिथ्या है आज हम आपको बताएंगे। शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी होता है। इसके लिए आपको ढ़ेर सारा पानी पीना होगा। अब ऐसे में आप चाहे खाना खाने के बाद पानी पीएं या खाना खाने के पहले पानी पीएं आपका बॉडी हाइड्रेट ही रहेगा।

चीफ डायटीशियन और फिजिशियन के मुताबिक खाना खाने के बाद पानी पीना या खाना खाने के पहले पानी पीना गलत नहीं है। अगर आपने ज्यादा खाना खा लिया है तो कोशिश करनी चाहिए कि आप थोड़ा पानी पीएं नहीं तो इसका असर आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है जिसकी वजह से इम्‍यून सिस्‍टम पर भी इसका असर दिखता है। अगर आपने ज्यादा खा लिया है और उसके बाद पानी पीएंगे। ऐसा करने से आपको एसिडिटी भी हो सकती है।

डॉक्टर के मुताबिक रात या दोपहर के वक्त ज्यादा खाना खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ठंडा पानी पीने के बाद या आइस्क्रीम खाने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम धीरे-धीरे काम करती है। आपने ज्यादा खाना खाया है तो आपको गर्म पानी पीना चाहिए लेकिन पानी की मात्रा कम होनी चाहिए। अगर आपने ज्यादा पानी पी लिया तो आपके पेट में दर्द भी हो सकती है या पेट फुल भी सकता है इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा खाना खाने के बाद आधा ग्लास गर्म पानी भी पीना काफी है। वहीं दूसरे डॉक्टर कहते हैं कि खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए ताकि पेट ठीक से खाना पचाए साथ ही ऐसा करने से आप कॉन्स्टिपेशन की बीमारी से दूर रहते हैं।

Leave a Comment