लाइफस्टाइल

इडली स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

इडली

नई दिल्ली: इडली और डोसा साउथ के लोगों की फेवरेट डिश होती है. इडली खाने में जितनी टेस्टी होती है उससे कहीं ज्यादा यह हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होती है. इडली सांभर का सेवन करने से प्रोटीन, फाइबर, एमिनो एसिड की प्राप्ति होती है. आज हम आपको इडली खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

इडली में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है. जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है. तो आपको इडली जरुर खाना चाहिए. वह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है.

इडली को बनाने के लिए किसी तरह के मसाले का उपयोग नहीं किया जाता है. इसके अलावा इसे बनाने से पहले इसमें खमीर भी उठाया जाता है. जिससे इसे पचाने में आसानी होती है. इडली दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो रोजाना इडली का सेवन करें. इडली चावल और उड़द की दाल से बनाई जाती है. ये दोनों ही प्रोटीन बहुत बड़े स्त्रोत होते हैं. इसके अलावा इडली में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

आपको बता दें एमिनो एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. इडली में एमिनो एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिसके सेवन से दिमाग से लेकर शरीर के हर अंग सुरक्षित रहते हैं.

Article इडली स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment