लाइफस्टाइल

अगर आप भी नए घर में होने जा रहे हैं शिफ्ट, ध्यान रखें ये बातें

अगर आप भी नए घर में होने जा रहे हैं शिफ्ट, ध्यान रखें ये बातें

नए घर में शिफ्ट होना बहुत उत्साहजनक होता है पर साथ ही चुनौतियों से परिपूर्ण। यदि आपने अभी घर बेचा है और एक नए घर में इनवेस्ट किया है तो इससे पहले की आप वहां रहना शुरू करें, आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। यद्दपि आपने पुराने घर का पेपर वर्क पूरा कर लिया है और नए घर के लिए आमदनी को व्यवस्थित कर रहे हैं, आपको एक रिमूवल सर्विस भी हायर करने की जरूरत है और साथ ही सुनिश्चित करना है कि आपके रहने के लिए आपका नया घर पूरी तरह तैयार है। इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें उन जरूरी बदलावों के बारे में जो आपको अपने नए घर में करने ही चाहिए।

हमेशा याद रखें कि आपके समेत आपके घर को उसके पहले मालिक, सर्विस स्टाफ और रियल स्टेट एजेंट भी एक्सेस कर सकते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आप दरवाजों पर सभी तालें बदल दें और सुरक्षा के सारे इंतजामों को एक बार फिर से देख लें। आप या तो एक नया होम सिक्युरिटी सिस्टम ले सकते हैं या फिर तालों को बदलने के लिए ताला बदलने वाले को लाएं। यह सुनिाqश्चत करेगा कि आप नए घर में पूरी तरह सुरक्षित है।

जितना जल्दी आप अपने नए घर में शिफ्ट करेंगे, आपको अपने कपड़े और अन्य सामान को रखने के लिए बहुत स्पेस की जरूरत पड़ेगी। यह जरूरी नहीं कि घर में पहले से उपलब्ध स्टोरेज यूनिट्स या अल्मारियां आपकी जरूरतों के अनुसार हो। इसलिए, इसमें जाने से पहले ही परिस्थितका मूल्यांकन करें और नए कैबिनेट्स, अल्मारी या शेल्फ को घर में लगाएं।

अपने सारे फर्नीचर के साथ नए घर के अंदर जाने से पहले, आपको सारा नवीनीकरण का काम पूरा कर लेना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि दीवारें दोबारा पेंट हो, तब उसके लिए उचित समय है कि घर खाली हो और दीवारों पर कोई वस्तु न लगी हो। आप दीवारों या छत के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की भी मरम्मत करवा सकते हैं। आखिर में, आप अपनी पसंद के अनुसार अपने नए घर में पेंट या वॉलपेपर लगवा सकते हैं।

हो सकता है कि आपके नए घर की खिड़कियां बुरी हालत में गर्मी और सर्दी से अपर्याप्त सुरक्षा के साथ उपलब्ध हो। उदाहण के लिए, यदि आपका नया घर दिल्ली में है, आपको ऐसी खिड़कियां लगवाने की जरूरत पड़ेगी, जो बहुत भारी तापमान का प्रतिरोध कर सकें। बहुत समय से राजधानी सर्दी और गर्मी के दौरान उच्च तापमान का सामना कर रही है, इसलिए बेहतर होगा कि खिड़कियों पर पर्दे या पट्टे का प्रयोग किया जाएं। इससे आपके घर को रोधन मिलेगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका घर किसी भी प्रकार के कीटाणु या नुकसानदायक जीवाणु से मुक्त हो गया है, आपको इसे पूरी तरह साफ करने की जरूरत है। इस काम के लिए आप व्यवसायिक तौर पर घर की सफाई करने वाली कंपनी को हायर कर सकते हैं। नए घर के अंदर जाने से पहले ऊपर दिए बदलावों पर अमल करने से आपका लम्बे समय के लिए बहुत सा समय और ऊर्जा बचेगी।

Leave a Comment