लाइफस्टाइल

कंप्यूटर की-बोर्ड का रखें खास ख्याल, नहीं तो ये कर देगा आपको बीमार

कंप्यूटर की-बोर्ड का रखें खास ख्याल, नहीं तो ये कर देगा आपको बीमार

नई दिल्ली। कंप्यूटर एक ऐसी चीज़ है, जिस पर आजकल हर व्यक्ति काम करता है। यहां तक कि बच्चे भी घर व स्कूलों में इसे चलाने में खासी दिलचस्पी रखते हैं। ऑफिसों के हालात तो यह हैं कि बिना कंप्यूटर के काम ही नहीं चल पाता है। कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा की-बोर्ड होता है। बिना इसके कुछ भी टाइप नहीं किया जा सकता है। कई बार की-बोर्ड की सफाई अच्छे ढ़ंग से न होने पर इसमें वैक्टीरिया जमा हो जाता हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कंप्यूटर की-बोर्ड अच्छी तरह से साफ ने रखने पर आपको क्या-क्या परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

जानिए क्या हो सकते हैं इसके दुष्परिणाम
कई शोध कहते हैं कि हमारे कंप्यूटर की-बोर्ड में टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु छिपे होते हैं। हालांकि मशीनों को साफ करने को हम नजरअंदाज ही करते हैं, इसलिए यहां कीटाणु आराम से पनपते रहते हैं। अगर इसको साफ करने की ओर ध्यान नहीं देंगे, तो बीमार होते रहेंगे। की-बोर्ड को साफ करने के लिए विनेगर और कपड़ा उपयोग करें। सेंसेटिव जगह को कॉटन का प्रयोग करके साफ कर सकते हैं। गीले कपड़े का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, इससे मशीन में खराबी आ सकती है।

इसके अलावा अगर बात करें मोबाइल की तो यूके में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि मोबाइल फोन में टॉयलेट के फ्लश हैंडल से 18 गुना ज्यादा हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं। इनकी वजह से फोन धारकों को पेट संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। यह कीटाणु आंत्रशोध, हैजा, टीबी आदि बीमारियों को फैलाते हैं।

Article कंप्यूटर की-बोर्ड का रखें खास ख्याल, नहीं तो ये कर देगा आपको बीमार took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment