लाइफस्टाइल

नींबू करेगा आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर

नींबू करेगा आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर

नई दिल्ली। सभी नींबू के फायदों से अच्छी तरह परिचित है। शायद ही आप जानते होगें कि नींबू को उबालकर सेवन करने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है। जी हां आपको यह कई बीमारियों से बचाता है। आपन कभी सोचा है कि छिलके के साथ नींबू उबालने से किन बीमारियों से निजात मिल सकता है? नींबू में भरपूर मात्रा में एनर्जी होती है। इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टर्स भी देते है।

अगर आप इस तरह का पानी पिएंगे तो आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर आसानी से निकल जाएंगे। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि कोल्ड से निजात दिलाने में काफी लड़ाई करता है। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है। जो कि ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है।

नींबू के पानी में citric और ascorbic नामक एसिड पाएं जाते है। जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के साथ-साथ पीएच लेवल को ठीक रखते है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि आपको झाईयां, झुर्रियों सहित हर स्किन संबंधी समस्या से निजात दिलाता है। नींबू के इस पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि भूख मिटाने का काम करता है। अगर इसको अपनी डाइट में शामिल कर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन किया तो कुछ ही दिनों में आपका कई किलो वजन आसानी से कम हो जाएगा।

सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसमें उबाले। इसके बाद इसमें 6 नींबू धोकर डाल दें। इसे कम से कम 5 मिनट उबलने दें। फिर गैस बंद कर दें। अब इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसका सेवन आप कर सकते है या फिर इसे आप किसी बोतल में भरकर भी रख सकते है। अगर आपको ये ज्यादा खट्टा लग रहा है तो इसमें आप शहद भी मिला सकते है।

Leave a Comment