लाइफस्टाइल

चेहरे को बनाना है बेदाग तो करें हरे धनिये का प्रयोग

चेहरे को बनाना है बेदाग तो करें हरे धनिये का प्रयोग

नई दिल्ली। हरे धनिया का प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ गार्निश के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। यह हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। मगर आप शायद की यह बात जानतें होगें कि ये आपके स्किन संबंधी कई समस्याओं से निजात भी दिला सकता है। जी हां इससे घर पर फेसपैक तैयार कर आप चेहरे के पिंपल, झाईयां, झुर्रियों सहित कई समस्याओं से निजात पा सकते है।

आज के समय में अधिकतर लड़कियां पिंपल की समस्या से परेशान है जिससे निजात पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करती है। लेकिन एक बार हरा धनिया का यूं इस्तेमाल करें। फिर देखें कैसे आपको पिंपल से निजात मिलेगा। इसके साथ ही ग्लोइंग बेदाग स्किन मिलेगी।

सबसे पहले थोड़ी हरा धनिया लेकर कम से कम एक चम्मच पेस्ट बना लें। अब इसे एक बाउल में लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद पिंपल में लगाएं। कम से कम 1 घंटा लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। लगातार कुछ दिन इसका इस्तेमाल कर आसानी से आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

बढ़ती उम्र के साथ अगर आपके चेहरे पर झाईयां पड़ गई है तो इसके लिए एक चम्मच पिसा हुआ हरा धनिया लें और इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जैल डालकर अच्छी तरीके से मिला लें। फिर इसे झाईयों में लगा लें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा।

अगर आपकी स्किन डल या फिर डैमेज हो गई है तो इसके लिए थोड़ा पीसा हुआ हरा धनिया में 1 चम्मच चावल का पाउडर और 1 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला लें। इसे स्मूद पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरीके से लगा लें। चेहरा सुखने के बाद धो लें।

Leave a Comment