लाइफस्टाइल

किसी रामबाण से कम नहीं ये सस्ता बादाम, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

किसी रामबाण से कम नहीं ये सस्ता बादाम, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

डेस्क।  मूंगफली तो हर किसी को पसंद होती हैं इसका सेवन लोग बड़े ही आनंद के साथ करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसको सस्ता बादाम के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं।

बता दे कि, मूंगफली किसी रामबाण से कम नहीं है इसमें सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है। अगर सुबह उठकर मूंगफली का सेवन करें तो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है, ये दिमाग को इधर-उधर भागने से भी रोकता है । इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है।

इसके साथ ही मूंगफली का सेवन लोग वजन को कम करने के लिए भी करते हैं साथ ही हमें बहुत सी बीमारियों से निजाद भी दिलाती है। मूंगफली खाने के बाद लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है इस कारण आप ज्यादा खाते नहीं हैं, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से मूंगफली स्ट्रोक और दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करती है।

बता दे कि, मूंगफली को पीस कर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स चले जाते हैं और चेहरे पर चमक आ जाती है। कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि मूंगफली के सेवन से डायबिटीज का खतरा 21 फीसदी तक कम होता है। अगर आपको डायबिटीज है तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर मूंगफली खा सकते हैं।

Article किसी रामबाण से कम नहीं ये सस्ता बादाम, फायदे जान हो जाएंगे हैरान took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment