लाइफस्टाइल

इन 5 नैचरल चीजों से दूर हो जाएंगे स्ट्रेच मार्क्स

इन 5 नैचरल चीजों से दूर हो जाएंगे स्ट्रेच मार्क्स

महिलाओं और लड़कियों में स्ट्रेच मार्क्स की समस्या काफी आम है और इन्हें दूर करने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन सबसे सेफ और बेस्ट हैं नैचरल तरीके। आइए जानते हैं कि वे कौन सी नैचरल चीजें हैं, जिनसे स्ट्रेच मार्क्स दूर हो सकते हैं:

ऐलोवेरा को स्किन का बेस्ट फ्रेंड कहा जाता है क्योंकि स्किन संबंधी हर प्रॉब्लम का इलाज लगभग ऐलोवेरा से संभव है। ऐलोवेरा स्किन टिशूज़ को जेनरेट करने में मदद करता है। इसमें हीलिंग (healing) और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करती हैं।

मानो या न मानो लेकिन कैमोमाइल चाय भी स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में मदद करती है। दरअसल कोई भी ऐसी चीज़, जिसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, वह स्किन संबंधी हर प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करती है, फिर चाहे वह स्ट्रेच मार्क्स हो या फिर दाग-धब्बे।

नींबू में इतने गुण हैं कि आप इनका अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते। आपकी स्किन के ग्लो को बढ़ाने और दाग-धब्बों को दूर करने के अलावा इसकी मेडिसिनल वैल्यू भी है। इसके अलावा नींबू स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में भी मदद करता है। दरअसल नींबू नैचरल ब्लीचिंग एजेंट होता है क्योंकि इसमें सिट्रिक ऐसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए जब इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाया जाता है, तो वे धीरे-धीरे हल्के होते चले जाते हैं और फिर खत्म हो जाते हैं।

नारियल का तेल भी स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में मदद करता है। रोज़ाना नारियल के तेल से स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर मालिश करने से वक्त के साथ वे ढल जाएंगे। नारियल तेल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो स्किन में अब्ज़ॉर्ब हो जाती हैं और स्किन संबंधी किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने में मदद करती हैं।

इन नैचरल चीजों के अलावा एक्सर्साइज़ भी स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में हेल्प करती है। स्ट्रेच मार्क्स का कारण मोटापा भी है। इसलिए एक्सर्साइज़ करेंगे तो फिट रहेंगे और कभी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या भी नहीं होगी।

Leave a Comment