लाइफस्टाइल

कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से है परेशान तो करें इलायची का सेवन

कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से है परेशान तो करें इलायची का सेवन

नई दिल्ली। इलायची अनेक गुणों से भरपूर खाने मेंं ही नही बल्कि इलायची वाली चाय के भी है बहुत फायदे है। इलायची हर रसोई में होती है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने और चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। वैसे इन खूबियों के अलावा सेहत के लिए भी यह लाजवाब है। इलायची के सेवन से बहुत-सी हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। अगर आप रोजाना दो कप इलायची वाली चाय पीते हैं तो 7 दिन के अंदर आपको फर्क दिखने लगेगा। आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

ब्रश करने के बाद भी कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती रहती है। बदबू दूर करने के लिए वह कई तरह के माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे भी कई फायदा नहीं होता। एेसे में आप सिर्फ 1 इलायची अपने मुंह में डाल लें। इसको खाने से सांसो की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

इलायची में पाए जाने वाले गुण सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही नपुंसकता में भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद होता है। आजकल बहुत से लोग ऐसे हैं जो कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से परेशान हैं। कमजोर पाचन तंत्र पेट से संबंधित कई समस्याओं को निमंत्रण देता है। एेसे में स्वस्थ रहने के लिए इलायची का सेवन करें। इलायची में पाए जाने वाले गुण कब्ज से राहत दिलाने के साथ ही पाचन तंत्र मजबूत करते हैं।

गले में खराश होने पर गर्म पानी के साथ 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते एक साथ खाएं। एेसा करने से आपके गले की खराश दूर होगी। मुंह में बार-बार छाले होने से परेशान हैं तो बड़ी इलायची के दानों को बारीक पीसकर इसमें मिश्री का पाउडर डालकर छालों पर लगाएं। जल्दी आराम मिलेगा। एक पैन में आप पानी को डाल लें और फिर इसे गरम करने के लिए रख दें। जब यह पानी उबल जाए तब आप इसमें उपर से दो छिली हुई इलायची को डाल दें।

इसके बाद आप इसमें उपर से स्वाद के हिसाब से दो या फिर तीन चम्मच चीनी को डाल दें। और अब आप इसमें चाय की पत्ती को डाल दें। और साथ ही इसमें एक कप दूध को भी डाल लें। और कम से कम पांच मिनट तक इसे अच्छी तरह से उबलने दें। फिर इस चाय को छानकर इसका सेवन करें।

Leave a Comment