लाइफस्टाइल

आम को खाने से पहले जान ले ये ज़रूरी बातें

आम को खाने से पहले जान ले ये ज़रूरी बातें

गर्मियों का मौसम आम के बिना अधूरा सा लगता है, हर किसी को गर्मियों के मौसम में आम का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। आम को फलों का राजा सिर्फ इसलिए नहीं कहते क्यूंकि वो लोगों को पसंद होता है बल्कि इसलिए क्यूंकि आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

आम में आयरन, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन A जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन आम के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं।

अगर आपको डाइजेशन की दिक्कत है तो आपको इसका सेवन कम से कम करना चाहिए क्यूंकि ज्यादा आम खाने से पेट में आंव पड़ना, लूज़ मोशन जैसी बीमारियां हो सकती हैं। यह एक गर्म फल होता है तो अगर आप इसे ज्यादा खायेंगे तो आपके चेहरे पर फोड़े-फुंसियां होने की संभावना ज्यादा रहती है। तो अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे की रौनक बरकरार रहे तो एक लिमिट में ही इसका सेवन करें।

अगर आपको गठिया, डायबिटीज, साइनस जैसी बीमारियां हैं तो भी आपको आम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं या वजन कम करना चाहते हैं वो इसे बिलकुल ना छुएं। आम खाते वक्त आपने देखा होगा उसके मुंह पर एक तरल पदार्थ होता है जिसे अगर आपने ठीक से साफ नहीं किया तो आपके मुंह का स्वाद तो बिगड़ेगा ही, साथ ही आपको दाद या खुजली का सामना भी करना पड़ सकता है।

इतना ही नहीं अगर यह पदार्थ आपके गले में चला जाता है तो आपको खराश और गले में सूजन और दर्द जैसी परेशानी भी हो सकती है। आम का ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर में गर्मी बढती है। ये टेस्टी तो बहुत होता है लेकिन अगर अच्छी सेहत चाहते हैं तो खुद पर कंट्रोल रखें। गर्मियों में आम के स्वाद का लुफ्त उठायें लेकिन खाने के साथ इन सभी बातों का ख़याल जरुर रखें।

Leave a Comment