लाइफस्टाइल

खुश रहने के लिए गर्मियों में खाएं सिर्फ ये चीज, मिलेंगे ये लाभ

खुश रहने के लिए गर्मियों में खाएं सिर्फ ये चीज, मिलेंगे ये लाभ

गर्मी के दिनों में फ्रिज में बर्फ हमेशा मिलती है। छाछ, शरबत बनाने और कई चीजों को ठंडा करने के लिए बर्फ काम में ली जाती है। इन सभी के अलावा बर्फ और भी कई चीजों में काम आती है। बर्फ शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है।

बर्फ का एक टुकड़ा पाचन में मदद करता है। यह शरीर से बेकार पदार्थों और टॉक्सिन को बाहर निकालता है। जिन लोगों को उल्टी आती है उन्हें बर्फ की टुकड़ा चबाना चाहिए। अमेरिका स्थित नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन मेडलाइनप्लस के अनुसार, कैंसर से ग्रस्त मरीजों को फ्लेवर्ड आइस क्यूब्स का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा बर्फ चेहरे की सुंदरता में भी मदद करता है। किसी कॉटन के कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर चेहरे और गर्दन पर घुमाएं। इससे इससे डार्क सर्कल, मुहासे, दाग-धब्बे दूर होंगे और त्वचा भी चमक उठेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बर्फ या आईसक्रीम खाने से मस्तिष्क की ऑर्बिटोफ्रंटल कॉर्टेक्स उत्तेजित होता है। इसलिए आईसक्रीम खाने से आपको खुशी मिलती है। इसके अलावा बर्फ जोड़ों में दर्द या फिर सूजन को भी कम करता है। बर्फ को जले हुए स्थान पर लगाने से ठंडक मिलती है। अगर किसी को कांटा चुभ गया हो तो उस स्थान पर बर्फ लगाकर आसानी से कांटा निकाला जा सकता है।

Leave a Comment