लाइफस्टाइल

जाने कौन सा प्रदूषण करता है दिमाग पर असर

जाने कौन सा प्रदूषण करता है दिमाग पर असर

नई दिल्ली। हमारे शरीर पर खराब लाइफस्टाइल, खानपान के साथ जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसका भी असर पड़ता है। जी हां एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वायु प्रदूषण का सीधा असर हमारी दिमाग पर पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसका असर इतना बुरा हमारे दिमाग पर पड़ता है कि आपकी सुनने कि और बोलने की क्षमता भी खत्म हो सकती है। खासकर इसका असर बूढ़े और बुजुर्गों पर ज्यादा होता है। वायु प्रदूषण का असर पूरे शरीर पर पड़ता है।

अमेरिका और चीन की यूनिवर्सिटी के द्वारा किए गए एक साझा शोध में कहा गया है कि अगर कोई इंसान लंबे समय तक वायु प्रदूषण की चपेट में रहता है, तो उसके संज्ञान लेने या अनुभूति करने की क्षमता बुरी तरह से प्रभावित होती है। यह प्रतिकूल प्रभाव महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा देखा गया, खासतौर पर बुजुर्गों में। इस शोध के दौरान चीन के करीब 32 हजार लोगों का सर्वे किया गया और वायु प्रदूषण का उनकी सेहत और दिमाग पर अल्पकालिक और दीर्घकालिक, दोनों ही स्तर पर क्या असर पड़ता है, इसकी जांच की गई।

इस शोध के मुख्य लेखक जियाबो जैंग की मानें तो वायु प्रदूषण की वजह से लोगों की बोलने की क्षमता ज्यादा प्रभावित होती है। खासतौर पर पुरुषों में यह समस्या उम्र के साथ बढ़ती जाती है। जैंग कहते हैं कि संज्ञानात्मक कुशलता में किसी भी तरह की कमी या रुकावट अल्जाइमर या डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ाती है।

वॉशिंगटन स्थित इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट की मानें तो इस शोध के नतीजे बताते हैं कि वैसे लोग जो लंबे समय तक वायु प्रदूषण की चपेट में रहते हैं, उनकी बोलने और गणित यानी हिसाब लगाने की क्षमता बहुत अधिक घट जाती है।

Leave a Comment