लाइफस्टाइल

World Idli Day: शिल्पा शेट्टी के फिट फिगर का राज है इडली, जानें इसे खाने के फायदे

World Idli Day: शिल्पा शेट्टी के फिट फिगर का राज है इडली, जानें इसे खाने के फायदे

नई दिल्ली: कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत है इडली. उड़द दाल और चावल को मिलाकर बनी ये इडली ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छी है बल्कि इसे खाने के और भी बहुत से फायदे होते हैं. आज 30 मार्च को वर्ल्ड इडली डे के तौर पर मनाया जा रहा है. साउथ इंडिया की सबसे मशहूर और टेस्टी इडली चावलों को स्टीम करके बनाई जाती है, जिसे किसी भी वक्त सांबर और तरह-तरह की चटनी से खाया जाता है. वहीं, ट्वीटर पर भी लोग #WorldIdliDay हैश टैग के साथ इडली के लिए अपने प्यार को जता रहे हैं.

आपको बता दें कि बॉलीवुड की सबसे फिट और स्टाइलिश एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी को भी इडली बहुत पसंद है. इस बात का खुलासा उन्होंने अपने सोशल अकाउंट पर किया. वह इस साउथ इंडियन डिश को ब्रेकफास्ट के तौर पर खाती हैं. ये लाइट वेट फूड पेट को हेल्दी रखने के साथ-साथ ओवर ईटिंग से भी बचाता है. यहां जानें इडली खाने के 5 फायदों के बारे में.

वजन कम नहीं करते ये 5 हेल्दी फूड, आज ही निकालें अपनी डाइट से

1. ब्लोटिंग से रोके
जो लोग ब्लोटिगं से परेशान रहते हैं, जिनका कुछ भी खाने के बाद पेट फूल जाता है वो लोग इडली खाएं. इडली इतनी लाइट है कि यह पेट को फूलने नहीं देती और पेट दर्द की परेशानी से भी राहत दिलाती है. इसे पचाना भी बेहद आसान है.

2. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
दाल और चावल से बनी इडली में सोडियम बहुत कम होता है, जिस वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसी के साथ ही कोलेस्टेरॉल भी कंट्रोल में रहता है.

3. शरीर को एक्टिव रखे
क्योंकि इडली खाने में बहुत ही लाइट होती है, इसी वजह से आपको इसे खाने के बाद थकान या नींद जैसी दिक्कतें नहीं होती. यह शरीर को एक्टिव रखती है.

4. वजन घटाए
पेट को भरा रखे और कैलोरीज़ में भी कम. इडली इसी गुण के कारण आम लोगों से बॉलीवुड डीवा शिल्पा शेट्टी की भी फेवरेट है. 1 इडली में महज़ 65 कैलोरी होती हैं.

Leave a Comment