लाइफस्टाइल

वर्ल्ड टीबी डे : बच्चों में TB के लक्षण पहचानने के 5 तरीके

वर्ल्ड टीबी डे : बच्चों में TB के लक्षण पहचानने के 5 तरीके

नई दिल्ली: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की 2016 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में हर साल 15 साल से छोटे 10 लाख बच्चे टीबी का शिकार होते हैं. इन 1 मिलियन बच्चों में से 2 लाख 10 हजार से ज्यादा बच्चों की इसी बीमारी के चलते हर साल मौत भी हो जाती है. और, ये सिर्फ वे बच्चे जो HIV नेगेटिव थे. क्योंकि जिन बच्चों को TB होती है उनके HIV पॉजिटिव होने के चांसेस ज्यादा होते हैं. वहीं, आगे टीबीफैक्ट्स.ओआरजी में छपी इस रिपोर्ट के अनुसार ही 67 मिलियन बच्चों को लैनेंट टीबी है, और हर साल इस TB के 8 लाख 50 हजार बच्चे पीड़ित हो रहे हैं.

इसका सबसे बड़ा कारण है बच्चों में टीबी के लक्षणों को ना पकड़ पाना. हंसते-खेलते बच्चों में यह गंभीर बीमारी कब घर कर जाती है, इसका पता लगा पाना मुश्किल हो जाता है. बड़ों में TB के ये 5 लक्षण होते हैं, लेकिन बच्चों का मामला थोड़ा अलग है.

यहां वर्ल्ड टीबी डे पर जानिए बच्चों में पाए जाने वाले टीबी के लक्षणों के बारे में.

1. ग्रोथ रूकना
बच्चे अपनी उम्र के अनुसार बढ़ते हैं, लेकिन कई बच्चों का शरीर कमज़ोर होता जाता है जिससे उनकी ग्रोथ रूक जाती है. अच्छी डाइट और बेहतर केयर के बावजूद अगर बच्चे की ग्रोथ में कोई असर नहीं हो तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

2. गले की नसों में सूजन
कई बार बच्चों में गले की ग्रंथियों में सूजन देखी जाती है. और बच्चों को इसमें दर्द भी होता है. अगर ऐसा आपके बच्चे के साथ हो तो डॉक्टर से चेकप जरूर कराएं.

3. ठंड लगना
बेमौसम अगर बच्चों को बार-बार ठंड लगे तो यह टीबी का लक्षण हो सकता है. क्योंकि बड़ों में रात को बुखार और पसीना आने की शिकायत देखी जाती है. वहीं, बच्चों में एक लक्षण ठंड लगना भी है.

4. छाती में दर्द
15 साल की उम्र से छोटे बच्चों में कई बार छाती में दर्द होता है. यह दर्द अगर बिना बाहरी चोट और बीमारी के हो तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

5. बड़ों जैसे लक्षण
ऊपर दिए गए लक्षणों के अलावा बच्चों में बड़ों की ही तरह 3 हफ्तों से ज्यादा खांसी, अचानक वजन घटना जैसे लक्षण देखें जाते हैं…यहां जानें टीबी के बाकि लक्षणों के बारे में.

Leave a Comment