मध्यप्रदेश

पशुपालन मंत्री आज करेंगे जिले से गोकुल महोत्सव की शुरूआत

पशुपालन मंत्री आज करेंगे जिले से गोकुल महोत्सव की शुरूआत

प्रदेश के पशु पालन मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य प्रदेश में प्रारंभ होने वाले गोकुल महोत्सव की शुरूआत आज शुक्रवार को सेंधवा से करेंगे। इसके तहत वे जिले में जाने वाले 8 रथ को हरी झण्डी दिखाकर प्रातः 10 बजे जनपद पंचायत सेंधवा से रवाना करेंगे। जो सम्पूर्ण जिले में जाकर गोकुल महोत्सव की जानकारी आमजनों, पशुपालको को देंगे। जिससे वे 2 अप्रैल से प्रारंभ होने वाले गोकुल महोत्सव की गतिविधियो का लाभ उठा सके।
गुरूवार को बड़वानी पहुंचे पशु पालन मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य ने बताया कि सम्पूर्ण प्रदेश में 2 अप्रैल से 10 मई तक गोकुल महोत्सव मनाया जायेगा। इसके तहत ग्राम-ग्राम में पशु चिकित्सक, सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी, नंदी रक्षक एवं गौसेवक पहुंचकर शिविर लगायेंगे। इस शिविर में पशु पालको को गाय, भैस, बकरी के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देंगे वही मौके पर ही पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क उपचारित भी करेंगे। इस दौरान पशुओं को विभिन्न बिमारियो से बचाने हेतु टीकाकरण भी लगायेंगे। साथ ही पशुओं का बधियाकरण, बॉझपन निवारण के आपरेशन भी निःशुल्क करेंगे।
इस दौरान उपस्थित उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. एलएस बघेल ने बताया कि इस गोकुल महोत्सव के लिये जिले में 20 टीम गठित की गई हे। टीम के डाक्टर एवं अन्य सदस्य पूर्व निर्धारित तिथि को संबंधित ग्राम में जाकर जहॉ दुधारू पशुओं, केडियो को टेंग लगाकर यूनिक आईडी नम्बर देंगे। वही इन्हे बिमारियो से बचाने की सम्पूर्ण जानकारी भी पशु पालको को देंगे। इस दौरान पशुओं को बिमारियो से बचाने हेतु टीकाकरण, रोग उपचार हेतु समुचित चिकित्सा सुविधा भी निःशुल्क दी जायेगी।

Leave a Comment