मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री ने किया मुलताई में 285.28 करोड़ की सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री ने किया मुलताई में 285.28 करोड़ की सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बैतूल जिले के मुलताई में 72 करोड़ 37 लाख रूपए की लागत से निर्मित पारसडोह बांध का लोकार्पण तथा 206 करोड़ 49 लाख से निर्मित होने वाले पारसडोह सूक्ष्म सिंचाई पद्धति प्रोजेक्ट और 6 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत वाले घाटबिरौली प्रोजेक्ट का भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुलताई के छात्र-छात्राओं के तकनीकी कौशल विकास के लिये आईटीआई खोली जाएगी तथा कॉलेज में साइंस विषय भी पढ़ाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को सोयाबीन के विक्रय के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। सोयाबीन का वाजिब दाम मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब पांच एकड़ जमीन वाले किसान भी सम्बल योजना में शामिल होंगे। किसानों को भविष्य में पानी के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं होगी, जिले में जहां-जहां आवश्यकता होगी, वहां-वहां बांध बनाए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मुलताई क्षेत्र में निर्मित पारसडोह डेम से मुलताई, प्रभातपट्टन, आठनेर एवं बैतूल विकासखण्ड की 9990 हेक्टेयर कृषि भूमि में सिंचाई होगी।

मुख्यमंत्री ने भैंसदेही महाविद्यालय में एमए पाठ्यक्रम आरंभ करने और भीमपुर में आईटीआई भवन निर्माण की घोषणा की। इस अवसर पर सांसद श्री प्रभात झा, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष डॉ. हितैष बाजपेयी, बैतूल की सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक बैतूल श्री हेमन्त खण्डेलवाल, विधायक मुलताई श्री चंद्रशेखरा देशमुख, विधायक भैंसदेही श्री महेन्द्र सिंह चौहान सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Comment