मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान राष्ट्रीय कृषि और मनरेगा समिति के अध्यक्ष मनोनीत

मुख्यमंत्री श्री चौहान राष्ट्रीय कृषि और मनरेगा समिति के अध्यक्ष मनोनीत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को राष्ट्रीय कृषि एवं मनरेगा समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में रविवार को सम्पन्न नीति आयोग की शासी परिषद की चौथी बैठक में यह निर्णय लिया गया। समिति में बिहार, सिक्किम, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री को सदस्य बनाया गया है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने समिति में शामिल राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि फसल की बुवाई के पूर्व और कटाई के बाद दोनों ही चरण समेत कृषि और मनरेगा के संबंध में समन्वित नीतिगत दृष्टिकोण और अनुशंसाओं का निर्धारण करें।

ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पूर्व में मुख्यमंत्री श्री चौहान को केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं के लिये गठित समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया था। इस समिति की रिपोर्ट और अनुशंसाएँ श्री चौहान द्वारा निर्धारित समय में प्रस्तुत की गई थीं। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री श्री चौहान को वर्ष 2022 तक कृषि की आय दोगुनी करने के उपायों को सुझाने की जिम्मेदारी भी दी गई थी, जिसकी पूरी कार्य-योजना बनाकर श्री चौहान ने प्रधानमंत्री को सौंपी थी।

Leave a Comment