मध्यप्रदेश

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने भिण्ड जिले में देखी आँगनवाड़ी

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने भिण्ड जिले में देखी आँगनवाड़ी

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने सोमवार को भिण्ड जिले के ग्राम सर्वा में आँगनवाड़ी केन्द्र में पहुँचकर पोषण आहार व्यवस्था की जानकारी ली और स्कूली बच्चों को पाठ्य-पुस्तकें वितरित की। उन्होंने स्कूल प्रांगण में पौधा भी लगाया।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि आँगनवाड़ी में निर्धारित मीनू के अनुसार बच्चों को पोषण आहार दिया। उन्होंने गाँव में विगत एक जनवरी से एक जून 2018 के बीच लड़कों की तुलना में अधिक लड़कियों के जन्म पर खुशी जाहिर की। श्रीमती पटेल ने बच्चों को फल वितरित किये। बच्चों की कविताएँ भी सुनीं।

राज्यपाल ने ग्राम सर्वा स्थित स्कूल में कहा कि बच्चों को सप्ताह में 2 दिन योग करवायें। बच्चों को समाचार-पत्र पढ़ने के लिये प्रेरित करें। विद्यार्थियों को ऐतिहासिक स्थलों और मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र का भ्रमण करवायें और वहाँ के बारे में निबंध भी लिखवायें। उन्होंने कहा कि स्कूल में पुराने विद्यार्थी नये विद्यार्थियों का स्वागत करें।

स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनायें
राज्यपाल ने भिण्ड में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनायें जिससे वे आत्म-निर्भर बन सकें। श्रीमती पटेल ने मुख्यमंत्री मुद्रा योजना, कृषि बीमा, उज्जवला, सौभाग्य, प्रधानमंत्री ग्रामीण और शहरी आवास, मध्यान्ह भोजन, स्वच्छता मिशन, आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क और आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की।

श्रीमती पटेल ने मुद्रा योजना से लाभांवित हितग्राहियों और उनके द्वारा स्थापित व्यवसाय के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने हितग्राहियों से सीधे बात कर उनके अनुभव भी सुने। श्रीमती पटेल ने योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिये।

इस मौके पर सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह और श्री मुकेश सिंह चतुर्वेदी तथा अन्य जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Leave a Comment