मध्यप्रदेश

प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्र ने की जल संसाधन विभाग के विकास कार्यों की समीक्षा

प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्र ने की जल संसाधन विभाग के विकास कार्यों की समीक्षा

रीवा – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के जनसम्पर्क, जल संसाधन एवं रीवा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज सर्किट हाउस में जल संसाधन विभाग के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक विकास कार्यों को समय पर पूरा करें। उन्होंने रीवा जिले में किसानों के लिए सिंचाई की अच्छी सुविधाओं की सराहना की।

प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि जिले में जल संसाधन विभाग के विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास उनके द्वारा इसी मई माह में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वे इस माह जिले की हर विधानसभा का भ्रमण करेंगे। इसके लिए उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास की तैयारी रखने के लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह रीवा जिले में उनका पुन: भ्रमण होगा जिस दौरान गुढ़ विधानसभा में लिफ्ट इरीगेशन का लोकार्पण किया जायेगा। इसी तरह मनगवां, देवतालाब आदि विधानसभा में विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विकास कार्यों की जानकारी तैयार रखें जिसमें उनके पूर्ण होने की स्थिति, लागत आदि का उल्लेख हो। उन्होंने विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास की प्रस्तावित जानकारी उनके पास जल्द भेजने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्र ने बाणसागर परियोजना के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों की भी जानकारी ली। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत बहुती नहर निर्माण का कार्य 65 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। इससे रीवा एवं सतना जिले के 65 हजार किसान लाभान्वित होंगे। जिसमें रीवा जिले के 45 हजार एवं सतना जिले के 20 हजार किसान शामिल हैं। यह नहर दिसम्बर 2018 तक पूरी की जानी है।

बैठक के पूर्व प्रभारी मंत्री ने आमजनों से भेंटकर उनकी समस्याएं सुनीं। इस अवसर पर मध्यप्रदेश गौपालन एवं पशुधन संवर्द्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद जी, भाजपा के जिलाध्यक्ष विद्याप्रकाश श्रीवास्तव, कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, प्रभारी कलेक्टर मयंक अग्रवाल, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता बी.एस.धुर्वे, वरिष्ठ अभियंता आर एम शर्मा, कार्यपालन यंत्री अरूण सिंह सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Comment