मध्यप्रदेश

मप्र में आयुष्मान भारत योजना में 5 लाख का बीमा : शिवराज

मप्र में आयुष्मान भारत योजना में 5 लाख का बीमा : शिवराज

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्वाधीनता दिवस 15 अगस्त से देश में लागू की जा रही आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश के गरीब एवं कमजोर वर्गों का पांच लाख रुपए तक का बीमा करवाया जाएगा।

यह योजना लागू होने तक इन वर्गों को मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना में वित्तीय सहायता मिलती रहेगी। चौहान ने बुधवार को हरदा जिले के टिमरनी में हुए श्रमिक सम्मेलन में मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना का राज्य-स्तरीय शुभारंभ करते हुए बताया कि योजना में प्रदेश के एक करोड़ 82 लाख श्रमिकों ने अपना पंजीयन करवाया गया है। पंजीबद्घ श्रमिकों को राज्य सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने संबल योजना की जानकारी देते हुए कहा कि पंजीबद्घ हितग्राहियों को रजिस्ट्रेशन-कार्ड दिया जाएगा। कार्ड के माध्यम से उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ देने में सहायता मिलेगी। समाज के हर वर्ग के जरूरतमंद और गरीब परिवारों को आवासीय जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा और उन्हें जमीन पर रहने योग्य पक्का मकान भी बनवा कर दिया जाएगा।

चौहान ने आगे कहा कि शहरी क्षेत्र में शासकीय जमीन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में बहु-मंजिला भवन बनाकर गरीब वर्ग को घर उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना घर प्राप्त करने से शेष रह गए लोगों को मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना में पक्के घर बनवा कर दिये जाएंगे। आवास निर्माण का कार्य चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में एक लाख युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए कर्ज उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य सरकार महिला स्व-सहायता समूहों को अपनी गारंटी पर लोन दिलवाएगी और लोन का तीन प्रतिशत ब्याज भी भरेगी। उन्होंने बताया कि इन समूहों के उत्पादों की मार्केटिंग में भी राज्य सरकार सहयोग करेगी।

Leave a Comment