मध्यप्रदेश

IPL 2018 : रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स की 31 रन से जीत

IPL 2018 : Kolkata Knight Riders beat Kings XI Punjab by 31 runs
IPL 2018 : Kolkata Knight Riders beat Kings XI Punjab by 31 runs

इंदौर। बड़े स्कोर वाले रोमांचक आईपीएल मुकाबले में शनिवार को यहां होल्कर स्टेडियम में कोलकाता नाइटराइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 31 रन से महत्वपूर्ण जीत अपने नाम करते हुये प्लेऑफ की होड़ को रोमांचक बना दिया।

केकेआर ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए आईपीएल-11 का सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया और निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 245 रन बनाये। इसके जवाब में पंजाब की टीम ने भी काफी संघर्ष किया लेकिन 20 ओवर में आठ विकेट पर 214 रन ही बना सकी।

पंजाब की टीम तालिका में फिलहाल 11 मैचों में 12 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर बनी हुई है जबकि इस जीत से केकेआर की टीम तालिका में मुंबई इंडियन्स को पीछे छोड़ 12 मैचों में 12 अंक लेकर चौथे पायदान पर आ गई है।

होल्कर स्टेडियम में तेज़ धूप और गर्म तापमान में खेले गए इस मैच में दोनों टीमों ने ही कमाल की बल्लेबाजी की।केकेआर से मिले बड़े लक्ष्य के सामने पंजाब ने भी काफी अच्छी शुरूआत की और ओपनर लोकेश राहुल ने अपनी बेहतरीन फार्म को जारी रखते हुए 29 गेंदों में दो चौकों और सात छक्कों की मदद से 66 रन की बड़ी पारी खेली।

अहम मौके पर आक्रामक कैरेबियाई बल्लेबाज़ क्रिस गेल इस बार सिर्फ 21 रन बनाकर सस्ते में अाउट हो गए। लेकिन कप्तान अश्विन ने सातवें नंबर पर 45 रन की रोमांचक पारी खेली। अश्विन ने चार चौके और तीन छक्के उड़ाए। हालांकि टीम निर्धारित ओवरों में 214 रन ही बना सकी।

कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने 41 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले। प्रसिद्ध कृष्णा को 31 रन पर दो विकेट मिले जबकि अर्धशतक लगाने वाले अबूझ स्पिनर सुनील नारायण, जेवोन सियर्स और कुलदीप यादव ने पंजाब का एक एक विकेट निकाला।

इससे पहले पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन को टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय खासा भारी पड़ा और विपक्षी कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 245 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया जो वर्ष 2018 में अभी तक किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है जबकि आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में चौथा सर्वाधिक स्कोर है।

मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में 102 रन के बड़े अंतर से हारी कोलकाता ने सुनील नारायण की 36 गेंदों में नौ चौकों और चार छक्कों से सजी 75 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक की 23 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की धुआंधार पारी की बदौलत टीम को पहाड़नुमा स्कोर तक पहुंचा दिया।

कोलकाता के ओपनर क्रिस लिन(27) और कैरेबियाई खिलाड़ी सुनील (75) ने पहले विकेट के लिये 53 रन जोड़े। पंजाब के लिए एंड्रयू टाई ने लिन को बोल्ड कर पहला विकेट निकाला।

टूर्नामेंट के 12वें मैच में सुनील ने अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर रॉबिन उथप्पा ने 24 रन बनाये और सुनील के साथ दूसरे विकेट के लिये 75 रन की अहम साझेदारी की। सुनील का दूसरा विकेट 128 के स्कोर पर टाई ने लिया जिन्हें लोकेश राहुल ने लपका।

केकेआर अपने स्कोर में एक ही रन का इजाफा कर सकी थी कि उथप्पा को भी टाई ने अपना शिकार बनाकर मैच में अपना तीसरा विकेट निकाल लिया। हालांकि आंद्रे रसेल और कप्तान कार्तिक ने फिर चौथे विकेट के लिए ताबड़तोड़ 76 रन जोड़ डाले। रसेल ने अपनी 14 गेंदों की पारी में दो चौके और तीन छक्के उड़ाते हुए 31 रन जोड़े जबकि कार्तिक ने अपना इस संस्करण में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।

रसेल को टाई ने राहुल के हाथों कैच कराकर मैच में अपना चौथा विकेट निकाला। वहीं कार्तिक भी अपने 50 रन पूरे करने के बाद आउट हो गये। उन्हें बरिंदर शरण ने डेविड मिलर के हाथों बाउंड्री के पास कैच कराया। आखिरी ओवरों में नीतीश राणा ने चार गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाकर 11 रन जोड़े।

उन्हें भी मिलर ने लपका जबकि शुभमन गिल ने आठ गेंदों में तीन चाैके लगाकर नाबाद 16 रन बनाये। दूसरे छोर पर वेस्टइंडीज़ के जेवोन सियर्स ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पारी का शानदार समापन किया। पंजाब की तरफ से एंड्रूय टाई चार ओवर में 41 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज़ रहे।

मोहित शर्मा ने चार ओवर में 40 रन पर एक विकेट लिया जबकि बरिंदर ने तीन ओवर में 48 रन लुटाकर महंगी गेंदबाजी की और एक विकेट लिया। कप्तान अश्विन भी महंगे साबित हुए जिन्होंने 2.4 ओवर में 36 रन लुटाये और कोई विकेट नहीं ले सके।

वहीं पंजाब के लिए गेल बड़ी पारी नहीं खेल सके और 17 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाकर 21 रन पर सस्ते में आउट हये। टीम इससे उबर पाती की मयंक अग्रवाल शून्य और करूण नायर तीन रन बनाकर सस्ते में आउट हो गये और टीम ने केवल 93 रन पर चार विकेट गंवा दिये। आरोन फिंच ने 20 गेंदों में तीन छक्के उड़ाते हुए 34 रन का योगदान दिया जबकि अक्षर पटेल ने 19 रन बनाए।

कप्तान अश्विन ने ताबड़तोड़ 45 रन जोड़े और टीम को 200 के पार ले गए। प्रसिद्ध ने आखिरी समय में उन्हें आठवें बल्लेबाज़ के रूप में आउट करा दिया। एंड्रयू टाई भी 14 रन पर आउट हुए।

Article IPL 2018 : रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स की 31 रन से जीत took from Sabguru News.

Leave a Comment