मध्यप्रदेश

IPL 2018 : पंजाब को 88 पर निपटाकर शान से जीता बेंगलुरु

Royal Challengers Bangalore beat Kings XI Punjab by 10 wickets
Royal Challengers Bangalore beat Kings XI Punjab by 10 wickets

इंदौर। तेज गेंदबाज उमेश यादव (23 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के घातक प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किंग्स इलेवन पंजाब को सोमवार को 10 विकेट से पीट कर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाये रखा।

बेंगलुरु के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था और ऐसे निर्णायक मैच में उसने क्या मारक प्रदर्शन किया। बेंगलुरु ने पंजाब को 15.1 ओवर में 88 रन ढेर करने के बाद मात्र 8.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 92 रन बनाकर टूर्नामेंट की सबसे एकतरफा जीत हासिल कर ली।

विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलुरु ने 12 मैचों में पांचवीं जीत हासिल की जिससे अब उसके 10 अंक हो गए हैं। लेकिन बेंगलुरु को अभी शेष दोनों मैच जीतने हैं और बाकी टीमों के परिणाम अनुकूल रहने की दुआ भी करनी है। दूसरी तरफ पंजाब की 12 मैचों में यह छठी हार है और उसके 12 अंक हैं। पंजाब को भी प्ले ऑफ के लिए अपने दोनों बचे मैच जीतने हैं।

ओपनिंग में उतरे कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने ओपनिंग विकेट के लिए 92 रन की अविजित साझेदारी कर बेंगलुरु को आईपीएल 11 में 10 विकेट से जीत हासिल करने वाली पहली टीम बना दिया। विराट ने 28 गेंदों पर नाबाद 48 रन की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए जबकि पटेल ने 22 गेंदों पर नाबाद 40 रन में सात चौके लगाए।

पंजाब के लिए इस मैच में कुछ भी अच्छा नहीं रहा। उसकी बल्लेबाजी आश्चर्यजनक रूप से बेहद खराब रही। जब इतना छोटा स्कोर हो तो गेंदबाजी भी अपने आप ख़राब हो जाती है और रही सही कसर कैच छूटने से पूरी हो जाती है।

पंजाब ने हाल में एक बयान जारी कर टीम मेंटर वीरेंदर सहवाग और टीम की सह मालकिन प्रीति जिंटा के बीच किसी तरह की टकरार होने का खंडन किया था लेकिन आज के प्रदर्शन को देखने के बाद लगता है कि टीम में कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

पंजाब ने हालांकि अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 4.3 ओवर में 36 रन जोड़े लेकिन उमेश यादव ने जैसी ही लोकेश राहुल और क्रिस गेल के विकेट पांचवें ओवर में झटके, पंजाब की पारी का पतन शुरू हो गया।

इसके बाद तो पंजाब के बल्लेबाज मैदान पर आते रहे और पवेलियन लौटते रहे। किसी भी बल्लेबाज ने विकेट पर टिकने का जज्बा नहीं दिखाया और पूरी टीम 15.1 ओवर में ढेर हो गयी। यादव ने चार ओवर में 23 रन पर तीन विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच बने।

फॉर्म में चल रहे राहुल ने मात्र 15 गेंदों में तीन छक्के उड़ाते हुए 21 रन ठोके। राहुल के कंधो पर टिकी पंजाब की बल्लेबाजी यह झटका नहीं सह सकी। यादव ने गेल को भी इसी ओवर में आउट किया। गेल ने 14 गेंदों पर 18 रन में चार चौके लगाए। इसके बाद आरोन फिंच ने 23 गेंदों पर 26 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए।

करुण नायर ने एक, मार्कस स्टोइनिस ने दो, मयंक अग्रवाल ने दो, अक्षर पटेल ने नाबाद नौ बनाये जबकि कप्तान रविचंद्रन अश्विन और एंड्र्यू टाई का खाता भी नहीं खुला। पंजाब के दसों विकेट ५२ रन जोड़कर गिर गए। अंतिम पांच विकेट तो 10 रन ही जोड़ पाए। यादव के तीन विकेट के अलावा मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, कोलिन डी ग्रैंडहोम और मोईन अली ने एक एक विकेट लिया।

Article IPL 2018 : पंजाब को 88 पर निपटाकर शान से जीता बेंगलुरु took from Sabguru News.

Leave a Comment